Tuesday, 24 April 2018

समग्र विकास के लिए प्रेरित हुए पंचायत प्रतिनिधि का प्रधानमंत्री ने आव्हान किया


समग्र विकास के लिए प्रेरित हुए पंचायत प्रतिनिधि का प्रधानमंत्री ने आव्हान किया

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज मंडला जिले के ऐतिहासिक स्थल रामनगर के नर्मदा तट पर राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2018 के अवसर पर पंचायतों को सशक्त बनाने के लिये बताये गये अभिनव उपायों से देश के विभिन्न राज्यों से आये पंचायत प्रतिनिधि बहुत प्रभावित हुए। इन सबका कहना है कि प्रधानमंत्री द्वारा जन-धन, वन-धन और गोबर-धन के माध्यम से ग्राम के विकास और उत्थान की अवधारणा प्रेरणादायक है। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी की शिक्षा, नवीन तकनीक, बेटियों का सम्मान और बेटों की राष्ट्र के लिए जिम्मेदारी के संकल्प की सोच से निश्चित ही गाँव और समाज के समग्र विकास को नई दिशा मिलेगी।
सिक्किम राज्य से आये पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री की ग्रामीण विकास योजना की सराहना की। झारखण्ड राज्य के रामगढ़ जिले से आई महिला प्रतिनिधि ने प्रधानमंत्री के उद्बोधन को प्रेरणादायी बताते हुए कहा कि अब वह अपनी पंचायत में बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देंगी और ग्राम पंचायत के एक भी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं होने देंगी। साथ ही बेरोजगारों के आर्थिक विकास, पौधारोपण और परिवार की सुरक्षा के लिये काम करेंगी।
सिक्किम राज्य की ग्रामीण महिला ने मध्यप्रदेश सहित् देश की पंचायत राज व्यवस्था की सराहना की। महाराष्ट्र राज्य के अमरावती जिले की ग्राम पंचायत घुड़सगाँवकर के सरपंच ने कहा कि प्रधानमंत्री के संदेश से देश में सभी को प्रेरणा मिली है। यहाँ से हर व्यक्ति सकारात्मक संकल्प लेकर जा रहा है। उन्होंने ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था के डिजिटलाईजेशन की सराहना की। अमरावती जिले की ग्राम पंचायत के सरपंच श्री नरेन्द्र जाधव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन से हमें नई प्रेरणा मिली है।
मंडला जिले की ग्राम पंचायत मानिकपुर की श्रीमती शांति बाई ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संदेश का हम अनुसरण और पालन करेंगे। ग्राम पंचायत घुघरीमाल के सरपंच श्री अन्तूलाल मरकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री का संदेश जनता के हित में है और उनकी योजनाएँ सुखदायी है।
समारोह में उपस्थित अनेक श्रोताओं और हितग्राहियों ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री के विचारों से प्रभावित होकर अपनी पंचायत, समाज तथा देश को सशक्त बनाने के विचार व्यक्त किये।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.