Thursday, 23 November 2017

राज्य मंत्री श्री सारंग ने अधिकारियों को दिये निर्देश

पन्द्रह दिन में सहकारिता से अंत्योदय योजना की संभागीय कार्यशालायें होंगी
राज्य मंत्री श्री सारंग ने अधिकारियों को दिये निर्देश
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि सहकारिता से अंत्योदय योजना क्रियान्वयन के संबंध में अगले पन्द्रह दिन में संभाग स्तरीय कार्यशालाएँ आयोजित की जाएंगी। श्री सारंग ने आज मंत्रालय में आयोजित बैठक में निर्देश दिये कि कार्यशालाओं का आयोजन वृहद स्तर पर किया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता और आयुक्त सहकारिता श्रीमती रेणु पंत मौजूद थीं।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बैठक कहा कि संभागीय कार्यशाला की शुरूआत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर से करें। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में विभाग के मैदानी अधिकारियों के अलावा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, उद्योग, उद्यानिकी, हाथकरघा, खाद्य प्र-संस्करण सहित अन्य संबद्ध विभागों के अधिकारियों को शामिल करें। उन्होंने विषय-विशेषज्ञों से कहा कि कार्यशालाओं में मैदानी अमले को ऑडियो-वीडियो से सरल एवं सहज भाषा में जानकारी दी जाये।

श्री सारंग ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर स्थानीय कच्चे माल (रॉ-मटेरियल), संसाधन की उपलब्धता को ध्यान में रखकर सहकारी संस्थाओं का गठन करें। इन सहकारी समितियों के गठन और उन्हें अन्य जरूरी साधन सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद करायें। समितियों के द्वारा उत्पादित वस्तुओं और तैयार सामग्री की मार्केटिंग जिला और राज्य स्तर पर की जायेगी। सहकारी समितियों के माध्यम से कौशल उन्नयन का कार्य भी किया जायेगा। इससे नये रोजगारों का सृजन होगा और विकास का पथ प्रशस्त होगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.