Thursday, 23 November 2017

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री जोशी ने किया लोकार्पण

प्री-फेब पद्धति से 6 करोड़ 74 लाख में बना बैरसिया आई.टी.आई. भवन
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री जोशी ने किया लोकार्पण 
तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी और सांसद श्री आलोक संजर ने बैरसिया में नव-निर्मित मॉडल आई.टी.आई. भवन का लोकार्पण किया। भवन का निर्माण 6 करोड़ 74 लाख रूपये की लागत से प्री-फेब पद्धति से किया गया है। श्री जोशी ने इस अवसर पर छात्रावास का निर्माण करवाने और संस्था में सीट क्षमता दोगुनी करने की घोषणा की।

श्री जोशी ने कहा कि भोपाल में बनने वाले ग्लोबल स्किल पार्क में विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहाँ से प्रशिक्षित विद्यार्थियों को देश ही नहीं, विदेश में भी नौकरी मिलेगी। श्री जोशी ने कहा कि प्रदेश में 221 आई.टी.आई. के नये भवन बना दिये गये है। वर्कशॉप का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। पदों को भरने की कार्यवाही की जा रही है।
वाट्सएप और फेसबुक की बजाय प्रेक्टिकल करें
श्री जोशी ने कहा कि िवद्यार्थी वाट्सएप और फेसबुक में समय बरबाद करने की बजाय अपने ट्रेड से संबंधित प्रेक्टिकल करें। इससे कुशलता बढेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी दी। हितग्राहियों को स्वीकृत ऋण के प्रमाण-पत्र भी दिये।
सांसद श्री आलोक संजर ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'स्किल इंडिया' के सपने को मध्यप्रदेश साकार कर रहा है। उन्होंने कहा कि युवा कुशलता हासिल कर स्व-रोजगार स्थापित करें। विधायक श्री विष्णु खत्री ने कहा कि भारत की पहचान ज्ञान के कारण ही है। उन्होंने कहा कि रोजगारोन्मुखी शिक्षा से ही रोजगार मिलेगा। श्री खत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं की भी जानकारी दी।
हर्राखेड़ा स्कूल की प्राचार्य को हटाने के निर्देश
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री जोशी ने बच्चों की शिकायत पर स्कूल पहुँचकर बच्चों से बात की। उन्होंने शासकीय मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल हर्राखेड़ा की प्राचार्य श्रीमती किरण चौरसिया को हटाने के निर्देश दिये। श्री जोशी ने बच्चों द्वारा प्राचार्य के विरूद्ध लगाये गये आरोपों की जाँच करने के निर्देश भी मौके पर उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।

श्री जोशी ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार एवं कौशल सम्मेलन में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में विभिन्न आई.टी.आई. के विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये मॉडल एवं उपयोगी उपकरण प्रदर्शित किये गये हैं। इस मौके पर विभिन्न जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.