Sunday, 12 November 2017

मुख्यमंत्री निवास में मनाया गया गुरूनानक देव का प्रकाश पर्व

मुख्यमंत्री निवास में मनाया गया गुरूनानक देव का प्रकाश पर्व
गुरू गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व का समापन 7 जनवरी को भोपाल में
तीर्थ दर्शन के लिये पटना साहिब जायेगी ट्रेन
 “सर्वधर्म समभावकी परम्परा को आगे बढ़ाते हुये आज मुख्यमंत्री निवास में गुरूनानक देव का 549वाँ प्रकाश पर्व श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री निवास में सभी धर्मों के प्रतिनिधि त्यौहारों और महत्वपूर्ण धार्मिक अवसरों के आयोजन की परम्परा निरंतर जारी है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गुरूनानक ने मानवता की सबसे मूल्यवान शिक्षा दी कि परमात्मा एक है’’। उन्होंने कहा कि गुरू की शिक्षा के बिना समाज आगे नहीं बढ़ सकता। गुरू नानक की शिक्षाओं को यदि समाज स्वीकार कर ले तो कई समस्यायें स्वत: समाप्त हो जायेंगी और धार्मिक और नैतिक मूल्यों पर आधारित समाज का निर्माण होगा।
श्री चौहान ने कहा कि यह साल गुरू गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व 350वां साल भी है। प्रकाश पर्व का समापन समारोह भोपाल में 7 जनवरी 2018 को किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत पटना साहिब के लिये ट्रेन को 15 मई 2018 को रवाना किया जायेगा। इस अवसर पर रागियों ने शबद प्रस्तुत किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुरू ग्राथ सहिब की अगुवानी की। मुख्यमंत्री सभी श्रद्धालुओं के साथ लंगर में शामिल हुये।

इस अवसर पर अन्य धर्म के धर्म-गुरू और बड़ी संख्या में सिख समाज के सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.