Monday, 28 August 2017

पेटीएम पेमेंट बैंक शुरू, ऐसे खोलें सेविंग अकाउंट

पेटीएम पेमेंट बैंक शुरू, ऐसे खोलें सेविंग अकाउंट



 प्रमुख डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम ने इस साल की शुरुआत में देश में एक पारंपरिक बैंक के मुकाबले तमाम सुविधाओं के साथ अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी। पेटीएम ने मई 2017 में कहा था कि वो इस साल ही इसे आम लोगों के लिए शुरू कर देगा। वहीं इस बीच पेटीएम ने उन लोगों की दिलचस्पी जानने की कोशिश की जो उनके पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट की तलाश कर रहे थे। अब पेटीएम पेमेंट बैंक देशभर में आम लोगों के लिए शुरू कर दिया गया।

हालांकि यह सेवा पेटीएम की बीटा एप पर ही लाइव की गई है। हां आपने सही सुना। वो सभी पेटीएम यूजर जो पेटीएम पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करना चाहते हैं, उन्हें पेटीएम के 6.0 वर्जन में बीटा एप को डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि सिर्फ वही लोग पेटीएम के पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन कर पाएंगे जो कि पेटीएम के वैरिफाइड यूजर हैं। यानी यूजर को सेविंग अकाउंट ओपन करने से पहले अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को वैरिफाइ करवाना होगा। अगर आपका अकाउंट केवाईसी वैरिफाई नहीं है तो एप्लीकेशन में पेमेंट बैंक का ऑप्शन दिखाई नहीं देगा।

ऐसे में अगर आपने एप्लीकेशन (पेटीएम बीटा v6.0) डाउनलोड कर रखी है और आप पेटीएम के केवाईसी वैरिफाइड यूजर हैं तो एप्लीकेशन बिना किसी रुकावट के आपको सेविंग बैंक अकाउंट ओपन करने की अनुमति देगी।

आपको क्या करना होगा:
पेटीएम बीटा वर्जन 6.0 एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद, आप अपने क्रिडेंशियल के साथ लॉग इन करें और फिर प्रोफाइल सेक्शन पर जाएं। प्रोफाइल सेक्शन में आपको साफतौर पर माय सेविंग अकाउंट मैन्यु अकाउंट दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और स्टैप फॉलो करें। सभी स्टैप को फॉलो करने के बाद आपका पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आपको वर्चुअल पेटीएम पेमेंट बैंक रूपे कार्ड सौंप दिया जाएगा। 

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.