Tuesday 9 July 2019

जन-जन की आदत बनेगा योग


महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में छत्तीसगढ़ योग आयोग की साधारण सभा की बैठक तीसरी आयोजित हुई।
मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने योग आयोग की भूमिका को और अधिक सशक्त बनाने के लिए साल भर चलने वाली गतिविधियों पर आधारित कैलेण्डर बनाने और विभिन्न स्तरों पर योग प्रतियोगिता के आयोजन के निर्देश दिए है।
बैठक में आयोग के वर्ष 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन का अनुमोदन किया गया। साथ ही 21 जून 2019 को आयोजित पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सफलता, राज्य के प्रत्येक जिले में नियमित योगाभ्यास की कक्षा का संचालन, प्रशिक्षकों को मानदेय सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गयी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर नियमित योगाभ्यास की आवासीय कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। इन नियमित प्रशिक्षण सह योगाभ्यास की कक्षाओं में कोई भी नागरिक भाग ले सकेंगे। इन केन्द्रों में योगाभ्यास कराने वाले प्रशिक्षकों की नियुक्ति और मानदेय के लिए आवश्यक प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। विभिन्न शासकीय विभागांे में भी योग का प्रशिक्षण कार्यालयीन समय में दिया जाएगा। युवा वर्ग को नशे की आदत से दूर करने लिए योग फॉर यूथ कार्यक्रम चलाए जाएंगे। कार्यक्रम के अंतर्गत योग के विभिन्न आयामों से युवाओं का परिचय कराया जाएगा। महिलाओं और स्कूली बच्चों के लिए विशेष रूप से योग कार्यक्रम चलाए जाएंगे।
बैठक में सचिव समाज कल्याण श्री ए.के. टोप्पो, संचालक समाज कल्याण श्री चंद्रकांत उईके, सचिव योग आयोग श्री एम. एल. पाण्डे सहित आयुष, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण, लोक शिक्षण, समाज कल्याण तकनीकी शिक्षा, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.