Tuesday, 5 March 2019

किसान समृद्धि कार्यशाला का आज से शुभारंभ


किसान समृद्धि कार्यशाला का आज से शुभारंभ


मार्कफेड सहित सहकारी संस्थाओं को सशक्त बनाया जाएगा : मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह
डिजिटल मार्केटिंग से लाभान्वित होंगे किसान : मंत्री श्री सचिन यादव
सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा है कि मार्कफेड सहित अन्य राज्य स्तरीय सहकारी संस्थाओं को सशक्त बनाया जायेगा। सहकारी आन्दोलन गतिशील बनाया जाएगा। डॉ. सिंह आज यहाँ मिन्टो हॉल में मार्कफेड द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कृषि विकास एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री सचिन यादव ने अध्यक्षता की। प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी और आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक श्री केदार शर्मा उपस्थित थे।
मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि उनके सार्वजनिक जीवन की शुरूआत सहकारिता आंदोलन से हुई है। उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं को सशक्त बनाना होगा। किसान को उसकी उपज का सही मूल्य मिले, तो वह पलायन के लिये विवश नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विपणन संघ की साख पुनस्थापित करने के लिये संकल्पित है। डॉ. सिंह ने कहा कि किसान समृद्धि केंद्र को सशक्त बनाया जाएगा, जिससे किसानों को उनके उत्पाद की सम्मानजनक कीमत मिल सके। उन्होंने कहा कि जरूरी हुआ तो सहकारी एक्ट और संस्था की नियमावली में आवश्यक संशोधन भी किया जायेगा।
मंत्री श्री सचिन यादव ने कहा कि प्रदेश में किसानों को विपणन के लिए रिटेल नेटवर्क उपलब्ध करवाने का प्रयास सराहनीय है। डिजिटल मार्केटिंग व्यवस्था से किसान लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि किसान समृद्धि केन्द्रों के माध्यम से विपणन समितियों को कृषि आदान व्यवसाय से जोड़ कर आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी। इससे किसानों को बाजार में उपलब्ध कृषि उत्पाद और अन्य सामग्री उपलब्ध होगी। श्री यादव ने कहा कि समृद्धि मोबाइल एप के उपयोग से उत्पादों की आपूर्ति में आसानी होगी।
कार्यशाला में बताया गया कि केरल प्रांत में लागू डिजिटल मार्केटिंग व्यवस्था की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी किसानों को लाभांवित किया जायेगा। मार्कफेड की प्रबंध संचालक श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने बताया कि मार्कफेड द्वारा केरल मार्कफेड के साथ 5500 क्विंटल मूंग के 23 करोड़ के व्यापार के साथ इस दिशा में पहल की जा चुकी है। कार्यशाला में किसान समृद्धि कार्यक्रम का प्रजन्टेशन किया गया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.