Friday, 11 January 2019

ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा, वर्चुअल आईडी से होगा काम

डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के करोड़ों लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बड़ा तोहफा दिया है। अब ऐसे लोगों को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा।
कर सकेंगे भीम ऐप की तरह इस्तेमाल
लोग अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का भीम ऐप की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। जैसा भीम ऐप में लोगों को अपना खाता नंबर देने के बजाए केवल एक वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना होता है, वैसा ही अब 16 अंकों की एक वर्चुअल संख्या बैंक ग्राहकों को मिलेगी।
बदलना होगा मुश्किल
एक बार वर्चुअल टोकन नंबर जारी होने के बाद इसे बदलना मुश्किल होगा। इस टोकन नंबर को केवल ग्राहक ही बदल सकेगा। बैंक का कर्मचारी भी इसमें बदलाव नहीं कर सकेगा।
नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी
इस व्यवस्था के शुरू होने से डेबिट व क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन धोखाधड़ी करना मुश्किल हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक सभी कॉमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, व्हाइट लेबल एटीएम में ऑपरेटिंग सिस्टम, टर्मिनल सिक्योरिटी सिस्टम आदि दुरुस्त कर लिए हैं।
जून तक ऑपरेटिंग सिस्टम करना होगा अपडेट
आरबीआई के मुताबिक सभी बैंकों को अपने एटीएम का ऑपरेटिंग सिस्टमजून तक अपडेट करना होगा। इसके बाद किसी भी बैंक की एटीएम से जुड़ी शिकायत पर आरबीआई की ओर से नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है। एटीएम को एंटी स्कीमर करने के बाद निश्चित तौर पर ग्राहकों को बड़ा लाभ होगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.