Tuesday, 20 February 2018

निजी बैंकों के शेयरों में बिकवाली के दबाव से सेंसेक्स लगातार तीसरे दिन भी गिरा


निजी बैंकों के शेयरों में बिकवाली के दबाव से सेंसेक्स लगातार तीसरे दिन भी गिरा

निजी बैंकों के शेयरों में बिकवाली दबाव के चलते घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट आज लगातार तीसरे दिन भी जारी रही जहां बीएसई का सेंसेक्स लगभग 71 अंक और टूटकर बंद हुआ. बाजार पहले लाभ में चल रहा था पर निजी बैंकों के शेयरों में बिकवाली ने उसकी तेजी को सोख लिया. बाजार को आईटी कंपनियों के शेयरों ने कुछ हद तक संभाले रखा.
निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक व एचडीएफसी बैंक के शेयर में 1.44 प्रतिशत तक की गिरावट आयी. हालांकि, प्रौद्योगिकी व धातु खंड के शेयरों में मजबूती ने इस गिरावट को थामा. कारोबारियों का कहना है कि डाॅलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट का भी बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा. साफ्टवेयर उद्योग के संगठन नासकाम ने आशावादिता दिखाते हुए कहा है कि बाजार का रुख सकारात्मक है जिससे आईटी कंपनियों के लिए बेहतर कारोबार अवसर आने चाहिए. वहीं, सार्वजनिक बैंकों के शेयरों में सुधार से भी बाजार को कुछ राहत मिलती नजर आयी.
जियोजित फिनांशल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘सौदे पूरे करने के लिए लिवाली से बाजार की शुरुआत सकारात्मक रही. लेकिन, निजी बैंकों के शेयर दबाव में रहे. डाॅलर में मजबूत के बीच आईटी शेयर चमक में रहे.' इस बीच, रेटिंग एजेंसी फिच ने पीएनबी की साख को घटानेवाली निगरानी में रखने की घोषणा की है. पीएनबी में 11,400 करोड़ रुपये का धोखाधड़ी मामला सामने आया है. बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स शुरुआती कारोबार के दौरान 186 अंक चढ़कर 33,960.95 अंक पर पहुंच गया, लेकिन बाद की बिकवाली से यह 33,657.89 अंक तक टूटा. यह अंतत: 71.01 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 33,703.59 अंक पर बंद हुआ. बीते दो सत्रों में सेंसेक्स 522.81 अंक टूटा है.
नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी 18 अंक टूटकर 10,360.40 अंक पर बंद हुआ. यह कारोबार के दौरान 10,429.35 और 10,347.65 अंक पर बंद हुआ. महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर बससे अधिक 2.48 प्रतिशत टूटा. एक्सिस बैंक के शेयर में 1.44 प्रतिशत की गिरावट आयी. इसी तर कोटक बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, एलएंडटी, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी, आईटीसी व हिंदुस्तान यूनीलीवर का शेयर 1.09 प्रतिशत तक टूटा. इसके विपरीत कोल इंडिया, एसबीआई, ओएनजीसी, हीरो मोटोकाॅर्प, टीसीएस, इन्फोसिस, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, विप्रो व एनटीपीसी का शेयर चढ़कर बंद हुआ.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.