Monday 15 January 2018

सुरक्षा को लेकर एकजुट हुए वकील, दिया समर्थन

सुरक्षा को लेकर एकजुट हुए वकील, दिया समर्थन

-पौने दो सौ किमी की दण्डवत यात्रा का किया स्वागत
-एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने को वकीलों ने लगाये नारे
-मांगें नहीं मानने पर बीएचईल ग्राउंड में आमरण अनशन की चेतावनी
वकीलों पर हो रहे हमलों को देखते हुए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट को शिवराज सरकार जल्द से जल्द लागू करे। इस मांग सहित तैतीस सूत्रीय मांगों के साथ रायसेन जिले के उदयपुरा तहसील से करीब पौने दो किलोमीटर तक साष्टांग दण्डवत करते हुए पहुंचे लोगों का जिला बार एशोसिएशन ने स्वागत के साथ मांग का समर्थन किया। जिला अदालत में वकीलों ने स्वागत के बाद अदालत परिसर के बाहर आकर जेल पहाड़ी पर नारे भी लगाये। 
मांगे नहीं मानने पर आमरण अनशन:
करीब सौै लोगों का नेतृत्व करते हुए भोपाल पहुंचे सुनील दीक्षित ने बताया कि अगर सरकार प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने सहित अन्य मांगों को पूरा नहीं करती है तो बीएचईएल मैदान में आमरण अनशन किया जाएगा। इस यात्रा में मुख्यमंत्री सहित प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने की कोशिश भी की जाएगी। इस अवसर पर बार एसोशिएशन की वाइस प्रेसीडेंट सपना चौधरी ने वकीलों की सुरक्षा के लिए इस एक्ट को महत्वपूर्ण बताते हुए लागू होने तक हरसंभव समर्थन की बात कही। अध्यक्ष राजेश व्यास सहित सचिव पीसी कोठारी, रवि पंडित, यूपी शुक्ला व महबूब अंसारी ने आए लोगों का स्वागत कर वकीलों की भूमिका और उनकी सुरक्षा पर अपनी बात कही। जानकारी के अनुसार यात्रा एक जनवरी से शुरु होकर रविवार देर शाम भोपाल पहुंची है। दीक्षित के अनुसार बीते दिसंबर में राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,राज्यपाल, मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया था व मांगे नहीं माने जाने पर यह दण्डवत यात्रा निकाली गई है।
पुलिस ने रोका रास्ता, वकीलों ने खुलवाया:
जिला अदालत से साष्टांग दण्डवत करते हुए वल्लभ भवन की ओर जाने पर पुलिस बैरिकेट्स लगाकर यात्रा को रोक दिया। बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के समझाने पर पुलिस ने यात्रा को आगे बढऩे दिया। पुलिस ने यात्रा को किसी आंदोलन होने की गफलत में इसे रोक दिया। वकील सपना चौधरी द्वारा मौैजूदा अधिकारी को इस यात्रा में मांगों में से एक प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने में समर्थन देने व वकीलों के वापिस अदालत लौटने की बात कहने पर स्थिति स्पष्ट हो पाई। इसके बाद यात्रा में शामिल लोग सड़क दण्डवत प्रणाम करते हुए वल्लभ भवन की ओर आगे बढ़ गये।
यह हैं प्रमुख मांगें-

मांगों को लेकर करीबी जिले रायसेन की उदयपुरा तहसील के बोरास स्थित शहीद स्मारक शुरु हुई यात्रा तकरीबन पंद्रह दिनों बाद भोपाल पहुंची। सड़क मार्ग से दण्डवत प्रणाम (सरे भरते हुए) करते हुए लोगों ने शिवराज सरकार होश में आओ के नारे लगाते हुए मांगे पूरी करने को कहा। प्रमुख मांगों में शासकीय गौशाला का निर्माण, अधिग्रहण का उचित मुआवजा, वकीलों एवं पत्रकारों के लिए प्रोटेक्शन एक्ट लागू करना, शासन द्वारा योजनाओं का वास्तविक हितग्राही को लाभ, किसानों,मजदूरों व महिलाओं पर दर्ज झूठे प्रकरणों को वापिस लेने सहित 109 गांवों में नल जल योजना का स्थाई लाभ देने की मांग प्रमुखता से रखी गई है। मांगों को लेकर दण्डवत प्रणाम यात्रा गुफा मंदिर में अभिषेक के साथ खत्म होगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.