Sunday, 28 January 2018

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में बजट सत्र के कामयाब होने की जताई उम्मीद

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में बजट सत्र के कामयाब होने की जताई उम्मीद


बजट से पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई. 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ सोमवार को बजट सत्र की शुरुआत होगी. राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद कोविंद पहली बार संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों से बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिए रचनात्मक माहौल बनाने की अपील की. संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में विभिन्न दलों के लोकसभा और राज्यसभा के सदन के नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों की ओर से उठाए गए मुद्दों को पूरी प्राथमिकता देती है. पीएम ने जोर दिया कि सभी राजनीतिक दलों को बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिए रचनात्मक माहौल बनाना चाहिए.
पीएम ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि संसद में चर्चा के दौरान राजनीति आड़े आ जाती है. अब जो चर्चा हम करें वो व्यवस्था परिवर्तन के लिए हो, क्योंकि व्यवस्था परिवर्तन में ही देश का विकास निहित है. PM ने कहा बजट सत्र बहुत महत्वपूर्ण होता है. विपक्ष के सुझाव को सरकार गंभीरता से लेती है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद एक सदन से दूसरे सदन के बीच स्थायी समिति की बैठक होती है, इसलिए उसमें कारगर चर्चा हो, क्योंकि उसमें दल नहीं देश होता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कल से शुरू होने वाला बजट सत्र कामयाब होगा. सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं को इस बात की जानकारी दी.
संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बैठक के बाद कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों के नेताओं से बजट सत्र की सफलता सुनिश्चित करने का आग्रह किया. तीन तलाक बिल के बारे में उन्होंने कहा कि यह बिल लोकसभा से पास हो चुका है. हम चाहेंगे कि इस सत्र में राज्यसभा में भी बिल उसी तरह पास हो जैसे यह लोकसभा में पास हुआ है. हम सभी राजनीतिक दल को इस बिल के लिए मनाने की कोशिश करेंगे. विपक्ष ने किसान, रोजगार, और आर्थिक विषयों पर चर्चा के लिए मांग की है और हम चर्चा के लिए तैयार हैं.
वहीं बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि आज सार्थक सर्वदलीय बैठक हुई. अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बजट सत्र में तीन तलाक विधेयक पारित कराना सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी. हम आम सहमति बनाने के लिए पार्टियों से बात करेंगे.

केंद्र सरकार की तरफ से बुलाई गई बैठक शाम 4 बजे शुरू हुई जो करीब दो घंटे तक चली. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा नेता मुलायम सिंह, भाकपा नेता डी राजा, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, सुदीप बंदोपाध्याय, द्रमुक की कनीमोई जैसे नेताओं ने हिस्सा लिया. बजट सत्र से पहले आज देर शाम लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.