Thursday, 16 November 2017

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने मुम्बई में तीन दिवसीय ग्लोबल स्पोर्टस बिजनेस शो-2017 का किया शुभारंभ

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलेंगे मध्यप्रदेश के ग्रामीण बच्चे
खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने मुम्बई में तीन दिवसीय ग्लोबल स्पोर्टस बिजनेस शो-2017 का किया शुभारंभ
मध्यप्रदेश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाना मध्यप्रदेश शासन की मंशा है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने यह बात मुंबई में ग्लोबल स्पोर्टस बिजनेस शो-2017 के उद्घाटन के अवसर पर कही।

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि खिलाड़ियों को केन्द्र और राज्य सरकार का भरपूर प्रोत्साहन तथा सहयोग मिल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा बजट को बढ़ाकर अब 200 करोड़ रूपये कर दिया गया है। इससे गरीब घरों के बच्चों की प्रतिभा को निखारने और प्रशिक्षित करने में मध्यप्रदेश सरकार सफल हो पाई है। राज्य शासन द्वारा ऐसे बच्चों के संपूर्ण विकास के लिये बोर्डिंग स्कूल भी शुरू किये जा रहे हैं। परिणाम स्वरूप मध्यप्रदेश की लड़कियों ने रियो ओलपिंक में हॉकी खेलकर राज्य को गौरवान्वित किया है।
श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न खेलों के लिये अकादमी स्थापित की गई है। इसके जरिए बच्चों को खेलने की सुविधा और प्रशिक्षित कोच का मार्गदर्शन भी प्राप्त हो रहा है। प्रदेश में अब केवल शहरों के ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे ग्रामीण क्षेत्रों से भी बच्चे खेलने के लिये प्रोत्साहित हो रहे हैं। इन अकादमियों के माध्यम से बच्चों के शारीरिक, मानसिक और वैचारिक विकास पर भी जोर दिया जा रहा है।

इस अवसर पर स्कूल स्पोर्ट प्रमोशन फाउडेंशन के संस्थापक श्री ओम पाठक ने केन्द्र शासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण को कार्यान्वित करने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक श्री उपेन्द्र जैन, ओलंपियन एसोशिएशन ऑफ इंडिया के महा सचिव डॉ. मालव श्रॉफ और अंतर्राष्ट्रीय शूटर सुश्री हिना सिद्धू उपस्थित थीं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.