Wednesday, 3 June 2020

अलीबाग पहुंचा निसर्ग चक्रवात


जिस चक्रवात निसर्ग Cyclone Nisarga के मुंबई से टकराने का इंतजार किया जा रहा था वो अलीबाग पहुंच चुका है। इसके अलीबाग की जमीन से टकराते ही जैसे कयामत आ गई हो। भीषण हवा और पानी ने सबकुछ तबाह करना शुरू कर दिया है। केवल महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि इसके आसपास और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी तूफानी बारिश हो रही है और हवाएं चल रही है।


मौसम विभाग IMD के अनुसार, Cyclone Nisarga के कारण 100-120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलने की आशंका है। फिलहाल हवाओं की रफ्तार इतनी तेज है कि उसके सामने बड़े-बड़े वाहन, पेड़ और मकानों की छतें ताश के पत्ते नजर आ रहे हैं। भारी नुकसान फैलाती तूफानी हवाएं और बारिश आगे बढ़ती जा रही है।
मुंबई में इस Cyclone Nisarga का असर आज शाम तक रहेगा लेकिन इसकी शुरुआत जितनी खतरनाक हुई है उसे देखकर लगता है कि यह भारी तबाही मचाने वाला है। महाराष्ट्र में जहां रायगढ़, मुंबई, अलीबाग, पुणे के अलावा अन्य बड़े शहरों में इसकी वजह से भारी बारिश और तूफानी हवाएं चल रही हैं वहीं गुजरात में भी 159 शहरों में अलर्ट जारी किया गया है और तटीय इलाकों में खासतौर पर नजर रखी जा रही है। हालांकि, तूफानी हवाएं इतनी तेज हैं कि सबकुछ उड़ा ले जाने के लिए आतुर हैं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.