Tuesday, 19 May 2020

अंबिकापुर पांच स्टार रेटिंग के साथ देश में बना नंबर-1


बिलासपुर। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने कचरा मुक्त शहरों के नामों की घोषणा कर दी है। इसके तहत देश के छह शहरों को 5 स्टार रेटिंग मिली है। इनमें छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, गुजरात का राजकोट और सूरत, कर्नाटक का मैसूर, महाराष्ट्र का नवी मुंबई और मध्य प्रदेश का इंदौर शहर शामिल है।इन सभी शहरों को अम्बिकापुर पीछे छोड़ दिया है।


इन शहरों में अम्बिकापुर को नम्बर वन है। बिलासपुर व सरगुजा सम्भाग के लिए गौरव की बात है कि सम्भाग के बिलासपुर व रायगढ़ नगर निगम को थ्री स्टार रेटिंग मिला है।
इस पर था जोर
स्टार रेटिंग के पैमाने स्वच्छ भारत मिशन योजना में शहरों में विकसित स्टार-रेटिंग के तहत शहरों की रैटिंग कई कार्यों के आधार पर किया गया है।यह सभी काम स्वच्छता संकेतकों पर आधारित है। इसके तहत कचरे का संग्रहण, थोक उत्पादक अनुपालन, स्रोत पर कचरे का पृथक्करण, कचरे का वैज्ञानिक प्रसंस्करण, वैज्ञानिक तरीके से भूमि का भराव, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, निर्माण और ध्वस्तीकरण गतिविधियों का प्रबंधन, डंप रेमेडिएशन और नागरिक शिकायत समाधान प्रणाली शामिल है।
पैमाने पर खरा उतरा बिलासपुर निगम
बीते वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में बिलासपुर को कोई रेटिंग नहीं मिल पाया था। रेलवे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बेहद लचर थी। डोर टू डोर सफाई के अलावा कछार में डंपिंग पॉइंट बनाया गया है। कछार में कचरा से खाद बनाने का प्लांट भी तैयार हो गया है। मशीन के जरिये शहर के प्रमुख सड़कों की रात में सफाई की जा रही है।
प्लास्टिक मुक्त शहर के लिए चलाया अभियान
निगम ने केंद्र शासन की योजना को अमलीजामा पहनाने में गम्भीरता दिखाई है। प्लाटिक मुक्त शहर बनाने लगातार अभियान चलाया।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.