Saturday 30 May 2020

छत्तीसगढ़ से जल्द जारी हो सकती है नई गाइडलाइन


केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के स्थान पर अब Unlock 1.0 शब्द को इस्तेमाल करते ही नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने 30 जून तक के लिए कुछ क्षेत्रों में छूट देने का ऐलान किया है। इन नियमों के आधार पर जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी नई गाइडलाइन जारी हो सकती है।

केंद्र सरकार के निर्देश पर पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए दो महीने का सख्त लॉकडाउन लागू रहा। चरणबद्ध रूप से सरकार ने इसे चार चरणों में आगे बढाया। इसके बाद आर्थिक गतिविधियों के हो रहे नुकसान और लोगों की खराब होती माली हालत की वजह से लॉकडाउन की पाबंदियों को हटा दिया गया। इस पूरे प्रक्रम के बीच लॉकडाउन हटने के साथ ही कई राज्यों में कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढने लगा है।
छत्तीसगढ में भी बेहद तेजी के साथ कोराेना वायरस संक्रमण के मामले बढे हैं। इसी के साथ लॉकडाउन 0 5 की चर्चा शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से एक जून से दोबारा 15 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की जा सकती है।
यदि लॉकडाउन के पांचवे चरण को लागू किया जाता है तो ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों को सख्त पाबंदियों से मुक्त रखा जाएगा, लेकिन यहां धारा 144 पूरी तौर पर लागू रहेगी, ताकि भीड की स्थिति कहीं भी निर्मित न हो। इसके साथ ही मास्क लगाना और फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन सहित सफाई का ध्यान रखना पूरी तरह जरूरी होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.