Tuesday, 12 May 2020

Lockdown 4.0 नए नियमों के साथ लागू होगा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में साफ कर दिया है कि अभी लॉकडाउन खत्म होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा है कि Lockdown 4.0 लागू होगा, हालांकि इसका स्वरूप बदला हुआ होगा। पीएम ने कहा, 18 मई से पहले बता दिया जाएगा कि Lockdown 4.0 में कौन-कौन से नियम लागू होंगे।


सोमवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आगे की रणनीति पर चर्चा की थी। तब कई मुख्यमंत्रियों ने कहा था कि लॉकडाउन की गाइडलाइन तय करने का अधिकार राज्यों को मिलना चाहिए।
पीएम के शब्दों में Lockdown 4.0 का ऐलान
'लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।'
आगे क्या होगा
लॉकडाउन 4.0 की रणनीति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकारें मीटिंग्स करेंगे। सबसे पहले यह तय होगा कि लॉकडाउन 4.0 के नियमों का निर्धारण कौन करेगा, केंद्र सरकार से गाइडलाइन जारी होगी (जैसा अब तक होता रहा है) या इस बार राज्य तय करेंगे कि उनके यहां कौन-सी सुविधाएं चालू रहेंगी और कौन-सी बंद।
पीएम मोदी के साथ बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि केंद्र सरकार की ओर से इतना ज्यादा गाइडलाइन्स जारी होती हैं कि राज्य सरकार पालन करवाते-करवाते थक जाती है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की व्यवस्था तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को होना चाहिए।
कहीं छूट, कहीं पाबंदी
लॉकडाउन 4.0 में उन क्षेत्रों में जिंदगी की राह आसान हो सकती है, जो कोरोना वायरस से अछूते हैं। वहीं रेड जोन में पाबंदियां अधिक रहेंगी। इसी तरह राज्यों की पूरी कोशिश होगी कि अर्थव्यवस्था चलने लगे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.