Thursday, 14 May 2020

Post Office की Small Saving Scheme योजना से खाताधारक को मिलते हैं कई फायदे


यदि आप तरह-तरह की बचत योजनाओं में पैसा निवेश करते हैं ताक‍ि आपको ब्‍याज सहित अच्‍छा रिटर्न मिल सके तो आपको स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम Small Saving Scheme यानी लघु बचत योजना को एक बार आजमाना चाहिये। ऐसी ही एक योजना है MIS (Monthly Saving Scheme) एमआईएस यानी मंथली सेविंग स्‍कीम।


मौजूदा दौर में कोरोना संकट के चलते बाजार में रोजगार का संकट खड़ा हो गया है, ऐसी स्थिति में लोगों का रूझान सेविंग की तरफ बढ़ गया है। यह MIS योजना भारतीय पोस्‍ट ऑफिस Post Office की बचत योजना है। यह भी अन्‍य योजनाओं की तरह रिटर्न देती है लेकिन इसकी खासियत है कि इस योजना में पैसा लगाने के बाद आपको हर महीने कुछ ना कुछ कमाने का एक अवसर प्राप्‍त होता है। Post Office पोस्‍ट ऑफिस की इस लोकप्रिय बचत योजना में यदि आप एकमुश्‍त पैसा निवेश करते हैं तो आपको हर महीने ब्‍याज से अच्‍छी आय होती है। इस योजना में खाता खोलने पर उसकी मैच्‍योरिटी की अवधि 5 वर्ष की रहती है।
MIS एमआईएस योजना की लिमिट
यह एक बचत योजना है। इसके तहत आप सिंगल और ज्‍वाइंट दोनों प्रकार के खाते खोल सकते हैं। जब आप सिंगल खाता खुलवा रहे हैं तो ध्‍यान रखें, आप इसमें मिनिमम 1 हजार रुपए और मैक्सिमम साढ़े चार लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। लेकिन यह बात भी याद रहे कि संयुक्‍त खाता खुलवाने की दशा में आप इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। यह योजना वैसे तो सभी के लिए है लेकिन सेवानिवृत्‍त लोगों और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।
योजना के मिलते हैं इतने फायदे
- यदि आपने संयुक्‍त खाता खुलवाया है तो आपको ब्‍याज के रूप में प्राप्‍त होने वाली राशि को दो समान हिस्‍सों में बांटकर दोनों खाताधारकों को दिया जाता है।
- ज्‍वाइंट अकाउंट को किसी भी समय जरूरत पड़ने पर एकल खाते यानी सिंगल अकाउंट में तब्‍दील किया जा सकता है। इस प्रकार सिंगल खाते को ज्‍वाइंट खाते में भी बदला जा सकता है।
- यदि आपको मौजूदा खाते में बदलाव करना है तो एक आवेदन देकर इसे बदलवा सकते हैं।
योजना की खास बातें
- MIS एक ऐसी लघु बचत योजना है, जिसमें धन लगाने पर आपका प्रति माह पैसे कमाने का अवसर प्राप्‍त होता है।
- इस योजना में आप कम से कम 1 हजार रुपए और अधिक से अधिक साढ़े चार लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।
- संयुक्‍त खाते होने की स्थिति में आप इसमें मैक्सिमम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।
- यह बचत योजना सेवानिवृत्‍त लोगों एवं वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए बहुत लाभ की है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.