Wednesday, 27 May 2020

IRCTC, Railway, Aarogya setu app, Corona से जुड़ी जरूरी सूचनाएं सरकार ने जनहित में जारी की हैं


केंद्र सरकार ने जनहित में कुछ बेहद जरूरी सूचनाएं जारी की हैं। इसमें Indian Railways, IRCTC, CoronaVirus, Aarogya setu app से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए गए हैं। पिछले दिनों सरकार ने देश में क्रमवार ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी, उसके बाद से ही लोगों के मन में कई जिज्ञासाएं थीं। इसे लेकर भी विस्‍तार से एक-एक बात स्‍पष्‍टता से बताई गई है।


कोरोना वायरस महामारी को लेकर बकायदा विशेषज्ञ डॉक्‍टरों की ओर से जनहित में परामर्श उपलब्‍ध कराया गया है। ये सूचनाएं ऑल इंडिया रेडियो All India Radio News के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से जारी की गईं हैं। आप भी इन जानकारियों को पढ़ें, समझें, इन्‍हें अपनों के साथ शेयर करें और लाभ लें।
भारतीय रेल और राज्य सरकारों ने मिलकर आगामी 10 दिनों के लिए एक शेड्यूल बनाया है और इसके लिए 2600 ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें 36 लाख यात्री यात्रा कर पाएंगे। यदि किसी भी स्टेशन से ज्यादा संख्या में प्रवासी अपने घर जाना चाहेंगे तो उनके लिए भी ट्रेन सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्‍होंने बताया कि अधिकांश ट्रेनों को उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश, झारखंड के लिए चलाया गया है। पश्चिम बंगाल के लिए काफी कम ट्रेनें चलाईं गईं है। उन्होंने सिर्फ 105 ट्रेनों के लिए अनुमति प्रदान की है।
अब तक 2600 से अधिक विशेष ट्रेनें चली हैं, 35 लाख से अधिक प्रवासियों ने इन ट्रेनों का फायदा उठाया है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या अब रोजाना 200 से अधिक हो गई है। 1 जून से रेलवे और भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा, जिसके लिए 14 लाख बुकिंग अभी तक हो चुकी हैं। 1 जून से 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय किया गया है।
कुछ स्‍पेशल ट्रेनों में बर्थ की क्षमता की सिर्फ 30 फीसद ही बुकिंग हुई है, हालांकि कुछ ट्रेनों में 100 फीसद सीटें बुक हो चुकी हैं। अभी भी 190 ट्रेनों की उपलब्धता है। इस दौरान यह शिकायत आ रही थीं कि श्रमिक भाई बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए टिकट काउंटर खोलने का भी निर्णय किया गया है। जरूरत पड़ी तो 10 दिन के बाद भी ट्रेनें शेड्यूल की जाएंगी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.