Friday, 3 April 2020

सपने में इन पक्षियों का द‍िखना यूं ही नहीं


सपनों में आने वाली चीजें, स्‍थान या फिर पशु-पक्षी को लेकर अक्‍सर ही हम यह सोचते हैं कि यह महज हमारे दिमाग की उपज है। लेकिन कभी बड़े-बुजुर्गों से इस बारे में बात करें तो वह बताते हैं कि ये सपने यूं ही नहीं होते।


समुद्र शास्‍त्र भी इसकी पैरवी करता है। इसके मुताबिक भी ये जीवन में होने वाली अच्‍छी-खराब घटनाओं का संकेत देते हैं। हालांकि आजकल के समय में इन बातों को कोई तवज्‍जो नहीं दी जाती। लेकिन पुराने समय में इन बातों से बहुत सारी चीजों का अवस्‍थाओं का अंदाजा लगाया जाता था। यहां हम कुछ ऐसे पशु-पक्षी के बारे में बात कर रहे हैं, जिनका सपने में द‍िखना यूं ही नहीं होता। आइए जानते हैं कि इनका सपनों में आना किस बात का संकेत देता है?
सपने में अगर मकड़ी द‍िखाई दे तो
अगर किसी को सपने में मकड़ी दिखाई दे तो यह एक अलग तरह का संकेत होता है। समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक इस सपने का अर्थ होता है कि व्‍यक्ति का आध्‍यात्मिक स्‍तर काफी कमजोर है। हो सकता है कि इसके चलते उसका मन किसी भी काम में न लगता है। व्‍यवहार में भी स्थिरता की कमी हो। ऐसे में व्‍यक्ति को योग, मेडीटेशन या फिर पूजा-पाठ करनी चाहिए। ताकि नकरात्‍मकता दूर हो और मन-मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ हो।
सपने में उल्‍लू दिखाई दे तो
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि कई बार जिन सवालों के जवाब हम दूसरों से पूछ रहे होते हैं, उनका सही जवाब हमारे ही अंदर होता है। लेकिन फिर भी हम अपने मन की सुनने की कोशिश ही नहीं करते। इसलिए अगर किसी को सपने में उल्‍लू दिखाई दे तो इसका यह अर्थ होता है कि अपने दिल की सुननी है। यानी कि आप जिस भी परेशानी से जूझ रहे हैं उसका हल स्‍वयं निकालें। यही आपके हित में होगा। अन्‍यथा दूसरों की सुनने के चलते हो सकता है कि आप बड़ी मुसीबत में पड़ जाएं।
सपने में द‍िख जाए जंगली कौआ तो
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक सपने में जंगली कौआ द‍िखना अच्‍छा संकेत नहीं होता। यदि किसी को सपने में यह द‍िखाई दे तो समझ लें कि आपके अंदर हर बात को लेकर नकारात्‍मकता बढ़ रही है। कुछ अच्‍छा भी हो रहा होगा तो भी आप उसमें खामी तलाश रहे होंगे। ऐसा करने से बचें। अन्‍यथा जीवन में परेशानियां और तकलीफें बढ़ने लगेंगी। अपनों और मित्रों के साथ भी दूरियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में आप मानसिक रूप से भी बीमार हो सकते हैं। यह सपना कहीं न कहीं सचेत भी करता है कि अपनी नकारात्‍मकता की भावना को समय रहते ही सुधार लें।
सपने में तितली द‍िखाई दे तो
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि अगर किसी को सपने में तितली द‍िख जाए तो इसका अर्थ होता है कि उसे अपनी कुछ आदतों में जल्‍दी से जल्‍दी सुधार लाने की जरूरत है। तितली अपनी सुंदरता की ही तरह यह संकेत देती है कि आप समय रहते खुद में सुधार ले आएं ताकि सुख-शांति से जीवन जी सकें। कहा जाता है कि तितली को सपने में देखें तो समझ जाएं कि अपनों या फिर दूसरों की छोटी-छोटी बातों को दिल से नहीं लगाना है। अन्‍यथा रिश्‍तों में तल्खियां बढ़ेंगी। वहीं समय रहते अगर आप इस बात को समझ गए तो संबंध और भी प्रगाढ़ हो जाएंगे।
सपने में सांप द‍िखने का अर्थ
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक अगर किसी को सपने में सांप द‍िख जाए तो यह अत्‍यंत ही शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि व्‍यक्ति के जीवन में जो भी परेशानियां या फिर कष्‍ट है वह जल्‍दी ही खत्‍म होने वाला है। साथ ही कुछ ऐसा होने वाला है जो जीवन को खुशियों से भर देगा। यह भी हो सकता है कि आप जिस भी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उसमें आप सफलता के शिखर पर पहुंच जाएं। लेकिन एक बात का ख्‍याल रखें कि जब भी यह सपना देखें भोलेनाथ को प्रणाम जरूर कर लें। साथ ही उनसे जीवन की समस्‍याएं खत्‍म करने का न‍िवेदन करें। मान्‍यता है ऐसा करने से सब अच्‍छा होने लगता है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.