Saturday 14 March 2020

कोरोना वायरस के कारण 31 मार्च तक सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद


रायपुर । कोरोना वायरस का कहर अब भारत में भी देखने को मिल रहा है. कर्नाटक में हुई एक 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के बाद दिल्ली में भी एक महिला ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया. छत्तीसगढ़ सरकार भी इस वायरस (COVID-19) से बचाव के कड़े कदम उठा रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को 31 मार्च तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. जारी आदेश में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में परीक्षा संचालन के लिए सभी शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित होने को कहा गया है. केवल कक्षाओं का संचालन स्थगित रखने कहा गया है.


छत्तीसगढ़ सरकार ने एहतियत तौर पर एक बड़ा फैसला लिया. कोरोना वायरस  के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नगरीय निकायों की सीमा के तहत स्थित सभी सार्वजनिक पुस्तकालय तथा शासकीय,अर्धशासकीय और निजी व्यायाम शाला (जिम), स्विमिंग पूल और वाॅटर पार्क को 31 मार्च 2020 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.
सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक भाग-एक, भाग-दो,  स्नातकोत्तर भाग-एक तथा सेमेस्टर पद्धति में सेमेस्टर एक, दो एवं तीन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है. केवल स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं यथावत आयोजित होंगी.  राज्य शासन द्वारा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में कार्यरत समस्त शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ को अन्य राज्यों एवं देश के बाहर आयोजित होने वाले वर्कशाॅप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि, सम्मेलन और प्रशिक्षण आदि में भाग लेने के लिए पूर्व में जारी अनुमतियों को भी निरस्त कर दिया गया है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.