Sunday, 8 March 2020

प्रशासन अकादमी में हुई अजा-अजजा वर्ग के बच्चों की कॅरियर काउंसलिंग

भोपाल : प्रमुख सचिव आदिम-जाति कल्याण दीपाली रस्तोगी ने प्रशासन अकादमी में अनुसूचित-जाति एवं अनुसूचित-जनजाति वर्ग के बच्चों को विषय-विशेषज्ञों के साथ कॅरियर काउंसलिंग दी।

रस्तोगी ने बच्चों से कहा कि वैश्विक दौर में शिक्षा के क्षेत्र में लगातार स्व-रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रम शुरू हो रहे हैं। विद्यार्थी निरंतर अध्ययन कर इस बारे में जानकारी हासिल करें। काउंसलिंग कार्यक्रम में करीब 450 बच्चे शामिल हुए। इनमें शैक्षणिक भारत भ्रमण से लौटे 350 छात्र भी शामिल हैं।
कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम में क्रिस्प के प्रतिनिधियों ने बताया कि परम्परागत पाठ्यक्रम के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम के शैक्षणिक संस्थान भी कार्य कर रहे हैं। इनमें होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, फार्मास्युटिकल, ऑटोमोबाइल और बॉयोटेक्नालॉजी प्रमुख हैं। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों और एन्ट्रेंस एक्जामिनेशन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। पिछले वर्षों में एन्ट्रेंस एक्जामिनेशन पास कर प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पा चुके आदिवासी एवं अनुसूचित-जाति वर्ग के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा किये।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.