Thursday, 26 March 2020

नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन


जगदलपुर ! सुकमा में जहां पिछले शनिवार को मुठभेड़ में 17 जवान शहीद हुए थे, उसके आसपास नक्सलियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी के खुफिया इनपुट पर बुधवार सुबह से बड़ा ऑपरेशन शुरू किया गया है। हेलीकॉप्टर और ड्रोन से नक्सलियों की गतिविधि की टोह लेकर जवान जंगल में उतर गए हैं।

बीते शनिवार को सुकमा जिले के मिनपा इलाके में नक्सलियों ने पीठ पीछे से एंबुस में फंसाकर जवानों पर कायराना हमला किया था जिसमें 17 जवान शहीद हो गए थे और 14 जवान घायल हुए थे। बुधवार को एक बार फिर बड़ी तैयारी के साथ सुकमा-बीजापुर जिले के जंगलों में फोर्स नक्सलियों के सफाए के लिए उतर गई है।
सुबह जगदलपुर से दक्षिण बस्तर के लिए दो हेलीकॉप्टर रवाना किए गए। जिन इलाकों में ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं वहां ड्रोन से लगातार निगरानी की जा रही है। नक्सली एक बार अपने मंसूबे में कामयाब जरूर हो गए पर दोबारा ऐसा नहीं होने वाला। फोर्स पूरी तैयारी के साथ उतरी है।
देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन का एलान किया गया है पर नक्सली मोर्चे पर तैनात जवान अपने बैरकों में लॉक रहे तो नक्सलवाद कोरोना से बड़ा खतरा खड़ा हो सकता है। जवानों का हौसला न कोरोना तोड़ पाया है न नक्सली। अपने साथियों की शहादत से जवानों में आक्रोश है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि जवान नक्सलियों की मांद तक पहुंच चुके हैं। पूरे संभाग में एक साथ नक्सलियों की मांद को भेदने की मुहिम शुरू की गई है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.