Tuesday, 24 March 2020

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत - मुख्यमंत्री

रायपुर ! मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बिजली उपभोक्ताओं के राहत भरी बड़ी घोषणा की है। उनके  निदेर्शानुसार छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिये अहम फैसला लिया है। जिसके मुताबिक प्रदेश के समस्त निम्नदाब बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग एवं बिलिंग को 31 मार्च तक रोक दिया गया है। औसत बिल भुगतान का फायदा भी उन्हे मिलेगा।

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली मीटर रीडिंग कार्य को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है। उपभोक्ताओं के परिसर की मीटर रीडिंग एवं बिलिंग का कार्य स्पॉट बिलिंग अथवा मेनुअली किया जा रहा है जिससे संक्रमण की संभावना बनती है। इसे रोकने के लिये पॉवर कंपनी का निर्णय तत्काल प्रभाव से प्रदेश में लागू होगा।
ऐसे उपभोक्ता जिनकी मीटर रीडिंग नहीं हुई है उन्हें अक्टूबर 2018 से सितम्बर 2019 में खपत की गई बिजली के आधार पर औसत बिल जारी किया जायेगा। इस बिल में राज्य शासन की हाफ रेट पर बिजली योजना के तहत 400 यूनिट तक की छूट का लाभ फिलहाल प्रदान नहीं किया जा सकेगा। ऐसी स्थिति में प्रभावित उपभोक्ताओं के हित को दृष्टिगत रखते हुये यह भी निर्णय लिया गया है कि आगामी माह में वास्तविक विद्युत खपत के आधार पर जारी होने वाले बिजली बिल में उन्हें उक्त योजना के अन्तर्गत एकमुश्त दो माह का लाभ ( 400$ 400 कुल 800 यूनिट) अर्थात 800 यूनिट एकमुश्त दो माह का लाभ ( 400$ 400 कुल 800 यूनिट) अर्थात 800 यूनिट तक छूट का लाभ दिया जायेगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.