Tuesday, 3 March 2020

अक्षय पात्र एवं एचईजी द्वारा निर्मित मेगा किचन का मुख्यमंत्री ने भूमि-पूजन किया


भोपाल : मुख्यमंत्री ने कहा है कि बेहतर समाज और देश के नव-निर्माण के लिए जरूरी है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और भोजन मिले। उन्होंने कहा कि अक्षय पात्र संस्था ने बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए गरम और अच्छा भोजन देने की अनुकरणीय पहल की है। मुख्यमंत्री ने बावड़ियाकला में अक्षय पात्र संस्था द्वारा एचईजी के सहयोग से निर्मित मेगा किचन इकाई का शिलान्यास कर रहे थे।

इस मौके पर जनसम्‍पर्क एवं विधि-विधायी कार्य मंत्री पी.सी. शर्मा और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि शासकीय स्कूलों में बच्चों को मध्यान्ह भोजन देने के संबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं अक्षय पात्र संस्था के मध्य 9 सितम्बर को मुख्यमंत्री की उपस्थिति में एम.ओ.यू हस्ताक्षरित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर काम करने के लिए जरूरी है कि सोच भी अच्छी हो। अक्षय पात्र बच्चों को निष्ठा और समर्पण की भावना से भोजन उपलब्ध करवाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षित और स्वस्थ बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं। कोई भी राष्ट्र इसके बगैर श्रेष्ठ राष्ट्र नहीं बन सकता। बच्चे ज्ञानवान बनें, उनका मानसिक स्तर अच्छा हो, इसके लिए अच्छा भोजन मिलना भी जरूरी है। उन्होंने एचईजी द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में किए जा रहे कामों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों द्वारा कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिलिबिटी निधि का उपयोग समाज सेवा के उन क्षेत्रों में उपयोग किया जाना चाहिए, जिसके सार्थक परिणाम मिलें। एचईजी इस दिशा में एक अच्छी सोच के साथ काम कर रहा है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.