Friday, 24 January 2020

भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के प्रेजिडेंट मुख्य अतिथि होंगे



नई दिल्ली !  ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। यहां बोलसोनारो भारत के साथ घनिष्ठ सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। वह भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि भी होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वार्ता करेंगे।
विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की। मुरलीधरन ने अपने ट्वीट में कहा, 'हमारे सम्मानीय अतिथि राष्ट्रपति बोलसोनारो का भारत के लोगों और सरकार की ओर से हृदय से स्वागत।' विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने गुरुवार को बताया था कि राष्ट्रपति बोलसोनारो की यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह यात्रा हमारे सामरिक संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करने और प्रमुखता से आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी ।
चार दिन भारत में रहेंगे बोलसोनारो
सिंह ने कहा कि इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंधों के और विस्तार पाने तथा मजबूत होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे और इस दौरान वे 26 जनवरी 2020 को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि होंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ 8 मंत्री, 4 सांसद, ब्राजील की संसद में ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर आएगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.