Saturday, 23 November 2019

महारानी अस्पताल के आधुनिकीकरण और नवीनीकरण कार्य का सीएम भूपेश ने किया शुभारंभ



रायपुर ! मुख्यमंत्री ने बस्तर की जनता को एक और बड़ी सौगात देते हुए महारानी अस्पताल के बहुप्रतीक्षित आधुनिकीकरण और नवीनीकरण के पहले चरण के कार्य का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने लगभग 7 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित  सर्वसुविधायुक्त आपातकालीन कक्ष, आईसीयू, आपरेशन थियेटर और ओपीडी का विधिवत शुभारंभ किया। इस अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होने से जनता की मेडिकल काॅलेज पर निर्भरता कम होगी और उन्हंे शहर के भीतर ही बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि जब राहुल गांधी बस्तर आए थे, तब उन्होंने कहा था, कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि बस्तर के लोगों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़े, बल्कि बाहर के लोग बस्तर इलाज के लिए आएं। आज बीजापुर में सीटी स्केन और जगदलपुर में महारानी अस्पताल का आधुनिकीकरण कार्य का लोकार्पण यह बताता है कि बस्तर में स्वास्थ्य सुविधाएं  बेहतर हो रही है और अब बस्तर के बाहर के लोग भी जगदलपुर इलाज के लिए आएंगे। बघेल ने कहा कि जब मैं एक जनवरी 2019 को जगदलपुर आया था, तब यहां के जनप्रतिनिधियों ने महारानी अस्पताल की अव्यवस्थाओं और समस्याओं का जिक्र किया था। तब मैंने यहां के कलेक्टर और अस्पताल प्रबंधन को अस्पताल का जीर्णोद्धार कर स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस बात की खुशी है, कि रिकार्ड समय में यह अस्पताल आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ नए स्वरुप में आ गया है। ऐसा लगता ही नहीं कि यह वही महारानी अस्पताल है।
अब बस्तर के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में और भी जरुरी आवश्यकताएं होंगी, उसे पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने रिकार्ड समय पर अस्पताल के कायाकल्प पूरा करने के लिए सांसद दीपक बैज, विधायक रेखचंद जैन, कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली और अस्पताल प्रबंधन की प्रशंसा की।  इस अवसर पर सांसद दीपक बैज और विधायक रेखचंद जैन ने भी जनसमूह को संबोधित किया। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, महापौर जतीन जायसवाल, राजीव शर्मा, कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली, पुलिस अधीक्षक दीपक झा सहित जनप्रतिनिधिगण, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
नवीनीकरण और आधुनिकरण के बाद अस्पताल में उपलब्ध सुविधाएं
महारानी अस्पताल के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के पहले चरण के तहत मुख्यमंत्री ने आज दो अत्याधुनिक आपरेशन थियेटर (ओटी), आईसीयू, आपातकालीन चिकित्सा कक्ष और ओपीडी का लोकार्पण किया। आपरेशन थियेटर सर्वसुविधायुक्त होगा। दोनों आपरेशन थियेटर एंटी बैक्टीरियल सरफेस से सुसज्जित है। इससे आपरेशन के दौरान संक्रमण का खतरा नहीं होगा। आपातकालीन कक्ष 10 और आईसीयू 15 बिस्तरों का बनाया गया है।  ओपीडी को भी मरीजों और उनके परिजनों के लिए सुविधाजनक बनाया गया है। इस भवन को प्राचीन भारत के सर्जन सुश्रुत और ओपीडी को धन्वतरी का नाम दिया गया है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.