Friday, 25 October 2019

J&K के पहले उपराज्यपाल बने गिरीश चंद्र, मलिक गए गोवा



जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का तबादला कर दिया गया है. उन्हें गोवा का राज्यपाल बनाया गया है. वहीं धारा 370 हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए जम्मू और कश्मीर को उपराज्यपाल मिल गया है.
व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू (जीसी मुर्मू) राज्य के पहले उपराज्यपाल होंगे. वह 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. फिलहाल वह वित्त विभाग में व्यय सचिव हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो मुर्मू उनके प्रमुख सचिव थे.
वहीं राधाकृष्ण माथुर को लद्दाख का उपराज्यपाल बनाया गया है. दोनों केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे. सत्यपाल मलिक बिहार के पूर्व राज्यपाल रह चुके हैं.
मलिक को 2018 में कुछ महीनों के लिए ओडिशा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. सत्यपाल मलिक 1980-86 और 1986-1992 तक उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य रहे. वह 1974 से 1977 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. वहीं पी.एस. श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है.
राधा कृष्णा माथुर को लद्दाख का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। सरकार ने इसके अलावा पीएस श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है।
केंद्र ने एक विज्ञप्ति जारी कर नए राज्यपालों की नियुक्ति की घोषणा की है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के तीन महीने बाद केंद्र ने राज्य में उपराज्यपाल की नियुक्ति की है। कुछ दिन पहले मलिक ने कहा था कि गर्वनर का पद काफी कमजोर होता है और यहां तक कि उसे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की भी शक्ति नहीं होती है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.