Thursday, 24 October 2019

रोहित शर्मा होंगे T-20 के लिए टीम इंडिया के कप्तान




रोहित शर्मा होंगे T-20 के लिए टीम इंडिया के कप्तानटीम इंडिया एक और घरेलू सीरीज के लिए तैयार है. साउथ अफ्रीका के बाद अब पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश का भारत दौरा 3 नवंबर से शुरू होने वाला है. गुरुवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. मुंबई में भारतीय चयन समिति ने तीन टी-20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा की. दूसरी तरफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भी टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. टी-20 सीरीज के बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सीरीज के तहत दो टेस्ट मैचों की सीरीज 14 नवंबर से खेली जाएगी.
तीन नवंबर से खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है. चयन समिति ने कोहली पर छोड़ा था कि वह ब्रेक चाहते हैं या फिर जारी रखना चाहते हैं. आखिरकार वह ब्रेक पर चले गए. कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. टी-20 इंटरनेशनल में रोहित की कप्तानी का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 मैचों में से 12 जीते हैं.
T-20: टीम इंडिया स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर
टीम चयन के लिए हुई बैठक में कोहली के कार्यभार का मुद्दा चर्चा का विषय रहा. भारत ने अक्टूबर 2018 से सभी प्रारूपों में 56 मैच खेले हैं, जिसमें से 48 में कोहली खेले हैं. बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद भारतीय टीम विश्व चैम्पियनशिप के अंतर्गत दो टेस्ट खेलेगी, जिसमें एक बार फिर विराट कोहली कप्तानी करते नजर आएंगे.
ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों चुने गए
बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों को चुना गया है. ऋषभ को संक्षिप्त प्रारूप में सीमित सफलता मिली है, लेकिन भविष्य को देखते हुए उसे खिलाने की जरूरत बताई जा चुकी है. कोहली टीम में नहीं होंगे तो सैमसन को बैक-अपबल्लेबाज के रूप देखा जा रहा है. दूसरी तरफ मनीष पांडे ने अपना स्थान बरकरार रखा है.
इसी सीजन में विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने केरल के लिए खेलते हुए गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाकर इतिहास रच दिया था. वह विजय हजारे टूर्नामेंट के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 24 साल के संजू ने 2015 में टी-20 इंटरनेशनल में पदार्पण के बाद से टीम इंडिया की ओर से एक भी मैच नहीं खेला है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.