Saturday 12 October 2019

मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा: मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने आज नवा रायपुर के  सत्य सांई संजीवनी हॉस्पिटल में पीडियाट्रिक कार्डियक सोेसाइटी ऑफ इंडिया के तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री  बघेल ने  सत्य सांई अस्पताल में हृदय शल्य चिकित्सा के बाद स्वस्थ दो वर्ष की विद्या टंडन रायपुर, बारद्वार ओडिसा से आए पांच वर्ष के अशोक साहू और आठ माह के अनायरा कुमार को हॉस्पिटल की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों के अभिभावकों से कहा कि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें।
        मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा नवा रायपुर के  सत्य सांई संजीवनी अस्पताल सेवा का मंदिर है। यहां बच्चों के हृृदय रोग का निःशुल्क इलाज हो रहा है। बच्चों को नया जीवन देना मानवता की उच्च सेवा का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि  सत्य सांई अस्पताल में देश-विदेश के पांच सौ से अधिक डॉक्टर आए हैं और हृदय रोग सहित बहुत से चिकित्सकीय आयामों पर जानकारी का आदान-प्रदान करेंगे। इस सम्मेलन में नयी-नयी जानकारियां मिलने वाली है। जो मानवता की सेवा के लिए और ज्यादा प्रभावशाली साबित होगा। उन्होंने आयोजकों सहित देश विदेश से आए चिकित्सकों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
    कार्यक्रम में बताया गया कि पी.सी.एस.आई. का सम्मेलन छत्तीसगढ़ मंे पहली बार हो रहा है। सम्मेलन में बाल चिकित्सा कॉर्डियोलॉजी, सर्जरी, एनेस्थिसियालॉजी, कैथइंटरवेंशन और नर्सिंग के क्षेत्र में नयी गति प्रदान करेगी। इस अधिवेशन मंे चाइल्ड हार्ट केयर को एक नये नजरिए से देखा जाएगा। यह सम्मेलन बाल चिकित्सा कॉर्डियक बिरादरी के लिए पी.सी.एस.आई. कुम्भ मेला जैसा है। तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत के पांच सौ बालरोग विशेषज्ञ, सर्जन और एनेस्थिस्योलॉजिस्ट सहित संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, आस्ट्रेलिया, कनाडा और तुर्की के 25 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि विशेषज्ञ अपने अनुभव और ज्ञान को प्रतिनिधियों के साथ साझा करेंगे। कार्यक्रम में  सत्य सांई  मधुसूदन स्वामी, पी.सी.एस.आई. के डॉ. संजीव चोपडा, डॉ. राजेश शर्मा, डॉ. स्नेहल कुलकर्णी,  पुलेला गोपीचंद,  सी. निवास सहित अन्य पदाधिकारी देश-विदेश से आए चिकित्सक और बड़ी संख्या में चिकित्सा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.