Tuesday, 15 October 2019

मंत्री सिलावट और शर्मा फोन पर सूचना मिलते ही पहुँचे डेंगू पीड़ित मरीजों के घर


जनसम्पर्क मंत्री  पी.सी. शर्मा को आराधना नगर, कोटरा निवासी गृहिणी लता लालचंदानी ने फोन पर सुबह मोहल्ले में डेंगू फैलने की सूचना देकर आवश्यक कार्यवाही के लिये कहा।  शर्मा ने तुरंत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट से चर्चा की और उनके साथ डेंगू प्रभावित मरीजों से मिलने उनके घर पहुँचे। मंत्रीद्वय ने डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया पर नियंत्रण और रोकथाम के लिये नगर निगम तथा मलेरिया विभाग के अमले द्वारा की जा रही कार्यवाही का भी निरीक्षण किया।
मंत्री  सिलावट और शर्मा ने अन्य कॉलोनी में भी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया संक्रमित रोगों की रोकथाम के लिये किये जा रहे कामों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि संक्रमित रोगों की रोकथाम के लिये टीम वर्क के साथ कार्य करें। मलेरिया नियंत्रण टीम ने निरीक्षण के दौरान बताया कि भोपाल नगर के प्रत्येक जोन में एक सुपरवाइजर और टीम में 7 सदस्य कॉलोनियों का दौरा कर रहे हैं।
मंत्री  सिलावट कोलार क्षेत्र की बीमा कुंज कालोनी में भी पहुँचे। उन्होंने कॉलोनीयों में खाली पड़े प्लाट्स के मालिकों को नोटिस देकर जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि भोपाल नगर में फॉग मशीनों की संख्या बढ़ाई जाये। रोग नियंत्रण में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए।
जिला मलेरिया अधिकारी  अखिलेश दुबे ने बताया कि मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिये जन-जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। कॉलोनियों में फ्लेक्स, टॉकीजों में शार्ट फिल्म और सार्वजनिक वाहनों पर बोर्ड लगाये गये हैं। इसके अलावा जागरुकता के लिये धर्मगुरुओं की भी मदद ली जा रही है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.