Saturday, 21 September 2019

रायपुर शहर के शास्त्री चौक स्काई वॉक ब्रिज की सामान्य सुझाव समिति की दूसरी बैठक सम्पन्न



रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में रायपुर शहर के शास्त्री चौक में स्काई वॉक ब्रिज निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा गठित सामान्य सुझाव समिति के सदस्यों ने आज स्थल निरीक्षण किया। सदस्यों ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल से शास्त्री चौक तक पैदल मार्च कर निर्माणाधीन स्काई वॉक का अवलोकन किया। विधायक सत्यनारायण शर्मा, रायपुर उत्तर के विधायक कुलदीप जुनेजा, रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय, रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि और मीडियाकर्मियों ने स्काईवॉक पथ में जाकार गहनता के साथ जानकारी प्राप्त की। वरिष्ठ इंजीनियरों ने स्काई वॉक के संबंध में तकनीकी जानकारी दी।
इस मौके पर कन्हैया अग्रवाल, वास्तुविद राजेन्द्र जैन, सुबोध बागरेचा, विशेषज्ञ राकेश सरावगी, कलेक्टर डॉ. एस.भारतीदासन, नगर पालिक निगम के आयुक्त शिव अनंत तायल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात एम.आर. मण्डावी, सीनियर इंजीनियर एस.एस. भूपाल, आर्किटेक्ट संदीप श्रीवास्तव सहित अन्य विशेषज्ञ तथा वरिष्ठ इंजीनियर और सलाहकार मौजूद थे। स्थल निरीक्षण के बाद विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन में सामान्य सुझाव समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में रायपुर शहर के शास्त्री चौक में निर्माणाधीन फुट ओव्हर ब्रिज (स्काई वॉक ब्रिज) की उपयोगिता अथवा वैकल्पिक उपयोग के संबंध में विषय विशेषज्ञों ने विचार-विमर्श कर सुझावांे पर चर्चा की। कुछ विशेषज्ञों ने स्काई वॉक के उपयोगिता अथवा वैकल्पिक उपयोग के संबंध में पॉवर पांइट प्रस्तुतीकरण किया। यह समिति की दूसरी बैठक थी।
 बैठक में जनप्रतिनिधियो और उपस्थित सदस्यों ने अपने विचार और सुझाव समिति के समक्ष रखे, जिनमें स्काई वॉक के स्ट्रक्चर पर संभावित विभिन्न विकल्पों पर भी आवश्यक सुझाव भी दिए गए। समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि स्काई वॉक निर्माण संबंधी तकनीकी डॉटा सभी सदस्यों को उपलब्ध कराया जाय, जिससे और अधिक गहन अध्ययन कर जनभावना को ध्यान रखते हुए इसका हल निकाला जा सके। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि स्काई वॉक की परियोजना लागत 75 करोड़ रूपए है। अब तक लगभग 50 करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके है।
उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर में निर्माणाधीन स्काई वॉक की उपयोगिता अथवा अन्य वैकल्पिक उपयोग के संबंध चर्चा के लिए राज्य शासन द्वारा वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में 22 सदस्यीय सामान्य सुझाव समिति गठित की गई है। इसी प्रकार मुख्य सचिव सुनील कुजुर की अध्यक्षता में 25 सदस्यीय तकनीकी सुझाव समिति का भी गठन किया गया है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.