Wednesday 28 August 2019

स्वस्थ और समृद्ध छत्तीसगढ़ राज्य बनाएंगे- श्री भूपेश बघेल

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को स्वस्थ और समृद्ध राज्य बनायेंगे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री ने आज जिला मुख्यालय मुंगेली के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में 62 करोड़ 91 लाख रूपए की लागत से 14 निर्माण एवं विकास कार्यो की सौगातें दी। इनमें 31 करोड़ 88 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जल आवर्धन योजना सहित 95 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 3 कार्यो का भी शिलान्यास किया। श्री बघेल ने 30.06 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित 10 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। 
श्री बघेल ने घर पहुंच पेंशन योजना का शुभारंभ किया तथा ग्राम सोढ़ार की श्रीमती शुकवारा ध्रुव को वृद्धावस्था पेंशन नगद प्रदान की। कार्यक्रम में यादव समाज ने लाठी, खुमरी, कश्यप समाज ने हल और जायसवाल समाज के लोगों ने चांदी का मुकुट पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल रिचार्ज करने के लिए प्रदेश में 1028 नालों के लिए कार्य योजना बनाई गई है। किसानों को फसल बचा पाना मुश्किल हो रहा था और जानवरों की वजह से सड़क दुर्घटना होती है इसलिए गौठान का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने किसानों से कहा कि कम्पोस्ट और वर्मी खाद का उपयोग करें ताकि कृषि लागत भी कम हो सकें। बाड़ी योजनांतर्गत 1 लाख 24 हजार परिवारों को बीज वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए बस्तर, कोरिया एवं कोरबा जिले में बच्चों एवं महिलाओं गरम भोजन वितरण की शुरूआत की गई है। आगामी 2 अक्टूबर 2019 से पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायतों के माध्यम से गरम भोजन दिया जायेगा, ताकि कुपोषण और एनीमिया से मुक्ति दिलाई जा सके।
    मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 27 अगस्त को कैबिनेट की बैठक में ग्राम लैमरू में 1995 वर्ग किलोमीटर हाथी अभ्यारण्य बनाने, छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों के लिए खेल प्राधिकरण का गठन, अनुसूचित जनजाति के लिए 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति के लिए 13 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। डॉ. अम्बेडकर ने संविधान में आरक्षण की व्यवस्था की है, उसे लागू करने का काम छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है। उन्होने कहा कि किसानों की ऋण माफी, 2500 रूपए मूल्य पर धान खरीदी, 400 यूनिट तक हाफ बिजली बिल, 4000 रूपए मानक बोरा तेंदूपत्ता खरीदी कर वादा पूरा किया। उन्होने कहा कि दूरस्थ अंचलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाट बाजारों में चलित स्वास्थ्य शिविर लगाकर निःशुल्क जांच कर दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहली बार हरेली, विश्व आदिवासी दिवस, तीज पर्व, छठ पूजा एवं कर्मा जयंती के अवसर पर सामान्य अवकाश की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने मुंगेली में गार्डन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए, मुंगेली में पड़ाव चौक स्थित अनुसूचित जाति बालक छात्रावास मरम्मत के लिए 25 लाख रूपए एवं खुड़िया में राजीव गांधी प्रतिमा के पास गार्डन बनाने की घोषणा की।
    पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि आज मुख्यमंत्री ने 31 करोड़ 88 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जल आवर्धन योजना का शुभारंभ किया। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि 17 दिसम्बर 2018 को मंत्री मण्डल में शपथ लिया था तब से 250 दिन में छत्तीसगढ़ सरकार ने 2500 रूपए में धान खरीदी, किसानों की ऋण मुक्ति सहित अनेकों उपलब्धियां हासिल की है। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय मुंगेली के लिए सिटी स्कैन की स्वीकृति दी गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मां-बहनों की परेशानी को देखते हुए सखी मित्र मितानीन के माध्यम से घर पहुंच पेंशन देने के लिए मुंगेली जिले की 350 ग्राम पंचायतों के लिए 116 मितानीनों को चिन्हांकित किया गया है।
    नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने समृद्ध छत्तीसगढ़ राज्य बनाने का सपना देखे थे जिसे पूरा करने का काम मुख्यमंत्री कर रहे हैं। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में 82 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। नगरीय निकाय क्षेत्र में ‘‘मोर जमीन मोर मकान’’ के तहत मकान के लिए 4 लाख रूपए दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि 19 नवम्बर 2018 से पहले जमीन पर काबिज व्यक्ति को पट्टा दिया जायेगा। नगर पालिका मुंगेली में अम्बेडकर मंगल भवन के लिए 75 लाख रूपए देने की घोषणा की। गौठान निर्माण के लिए भी स्वीकृति दी।
    मुंगेली क्षेत्र के विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले ने जल आवर्धन योजना का शिलान्यास एवं विभिन्न विकास कार्यो की सौगात देने पर मुख्यमंत्री श्री बघेल को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना से अर्थव्यवस्था में सुधार होगा एवं जल स्तर बढ़ेगा। उन्होने जिला चिकित्सालय मुंगेली में सिटी स्कैन की मांग की। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सोनी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के मुंगेली आने से विकास कार्यो को गति मिलेगी। उन्होने चार गौठान, अम्बेडकर भवन की मांग की। पूर्व विधायक श्री बैजनाथ चंद्राकर, श्री कृष्ण कुमार यादव, श्री दुर्गा बघेल, श्री थानेश्वर साहू एवं श्रीमती जागेश्वरी वर्मा ने भी संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.