पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 75 वीं जयंती को पूरे प्रदेश में ग्राम सुराज दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन प्रदेश के साथ ही बस्तर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है। कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 
 राज्य शासन द्वारा इस संबंध में लिए गए निर्णय के अनुसार प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों मंे स्वर्गीय राजीव गांधी जी की 75वीं जयंती के अवसर पर 20 अगस्त को एक दिन का विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। स्वर्गीय श्री राजीव गांधी को श्रद्वा सुमन अर्पित कर ग्राम सभा का शुभांरभ किया जाएगा। ग्राम सुराज का आयोजन कर गांव के विकास की कार्ययोजना तैयार की जाएगी और नरवा, गरूवा, घुरूवा और बारी के क्रियान्वयन पर चर्चा की जाएगी। ग्राम सभा में गौठान समिति का गठन करने, गांव में स्वरोजगार प्रदान करने, आदिवासी क्षेत्र में लागू विशेष उपबंध क्षेत्र के पंचायतों के गांवों में वन अधिकार समिति का गठन करने, व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता के लिए पूर्व में प्राप्त आवेदन पत्रों की पुर्नसमीक्षा तथा सामुदायिक वनाधिकार प्राप्त करने पर चर्चा की जाएगी। स्वर्गीय श्री राजीव जी का सपना ’21वीं सदी में युवा’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन भी किया जाएगा।
      उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 6 के अनुसार प्रत्येक 03 माह में कम से कम एक ग्राम सभा की बैठक करने का प्रस्ताव है। प्रतिवर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती 23 जनवरी, डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती 14 अपै्रल, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 02 अक्टूबर को अनिवार्य रूप से ग्राम सभाओं के आयोजन किये जाने का प्रावधान है।