Thursday 1 August 2019

मुख्यमंत्री ने अपेक्स बैंक की प्रथम मोबाईल ए.टी.एम. वैन किसानों को समर्पित की



मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज हरेली के अवसर पर सवेरे यहां अपने निवास पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों को छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) की प्रथम मोबाईल ए.टी.एम. वैन समर्पित किया।
मुख्यमंत्री ने मोबाईल ए.टी.एम वैन का उद्घाटन किया और झंडी दिखाकर मोबाईल वैन को रवाना किया। उन्होंने इस ए.टी.एम. के संचालन की प्रक्रिया का अवलोकन भी किया।
अपेक्स बैंक द्वारा विशेष रूप से रायगढ़ एवं जशपुर जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में इस मोबाईल ए.टी.एम. वैन का उपयोग किया जाएगा। यह वैन इन क्षेत्रों के हाट बाजारों और सोसायटी में पहुंचेगी और इसके माध्यम से मोबाईल ए.टी.एम. के द्वारा किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड धारकों द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुरूप राशि निकाल सकेंगे।
इस मोबाईल वैन का लाभ बड़ी संख्या में ऐसे ग्रामीण और कृषक उठा सकेंगे जहां किसी भी बैंक का ए.टी.एम. उपलब्ध नहीं है। इस मोबाईल ए.टी.एम. के माध्यम से कोई भी उपभोक्ता वित्तीय एवं गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।
इस अवसर पर विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री धनंजय देवांगन, रिजर्व बैंक की क्षेत्रीय प्रबंधक सुश्री शिवगामी, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री एम.सोरेन, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री एच.के.नागदेव, सहित अपेक्स बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।
सहकारी बैकों में वर्तमान में बैकों की शाखा स्तर पर 70 ए.टी.एम. एवं 1333 माइक्रो ए.टी.एम. भी संचालित हैं, जिनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के किसान अपने खाते से राशि का आहरण कर लाभ प्राप्त कर रहे हैं।
मोबाईल ए.टी.एम. वैन हेतु राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर के द्वारा वित्तीय समावेशन निधि के अंतर्गत सहायता प्रदान की गई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.