Saturday 24 August 2019

मुख्यंमत्री शामिल हुए श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भगवान श्री कृष्ण के बताए मार्ग पर चलते हुए पशुधन की सेवा करने के लिए सुराजी गा्रम योजना के तहत गांवों में गौठान बनाए जा रहे हैं। गौठानों में मवेशियों के चारा, पानी और सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे। गौठानों के रखरखाव के लिए गौठान समितियां बनाई जा रही श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार ने भगवान कृष्ण के वंशजों की भी सुध ली है। हर गौठान समिति को हर माह 10 हजार रूपए दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज यहां पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में कोसरिया समाज राजनांदगांव द्वारा आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को संबोधित कर रहे थे।
    इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लकमा, पूर्व सांसद करूणा शुक्ला, विधायक डोंगरगांव दलेश्वर साहू, विधायक खुज्जी छन्नी साहू, विधायक मोहला-मानपुर इन्द्रशाह मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, पूर्व विधायक भोलाराम साहू एवं नवाज खान सहित कोसरिया यादव समाज के संभागीय अध्यक्ष बोधन यादवए जिला अध्यक्ष मन्ना यादव विशेष रूप से उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि गोठानों में एकत्रित होने वाले गोबर से वर्मी खाद और कम्पोस्ट बनाई जाएगी। जिससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर यादव समाज सहित समस्त जनता को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कर्म, भक्ति और ज्ञान योग की शिक्षा दी है। यह शिक्षा पूरे मानव समाज की भलाई के लिए है। मानव जीवन में कठिन से कठिन परिस्थिति से बाहर निकलने में भगवान श्री कृष्ण के गीता में दिए गए उपदेश काम आते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण के अवतरण के दिन को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में पूरी दुनिया में हर्ष-उल्लास के साथ मनाया जाता है।
    मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने गौमाता को माँ से भी बढ़कर बताया हैं। यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का गौमाता के प्रति एक भाव है। गौमाता हर इंसान को दूध पिलाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव की भलाई के लिए पशुधन का संरक्षण एवं सर्वधन जरूरी है। कार्यक्रम में यादव समाज के प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कव्वासी लखमा एवं अतिथियों को यादव समाज के परंपरागत प्रतीक के रूप में खुमरी एवं पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पूर्व महापौर सुदेश देशमुख, किशन खंडेलवाल, विवेक वासनिक, जिला पंचायत सदस्य विभा साहू, आसिफ अली सहित पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप, सहित बड़ी संख्या में यादव समाज के लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.