Saturday, 24 August 2019

मुख्यमंत्री ने लगभग 52 करोड़ रूपए लागत के निर्मित गोंदवारा आरओबी का किया लोकार्पण


 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर में सुगम आवागमन के लिए उरकुरा-सरोना बायपास रेल लाईन के मध्य रेलवे क्रासिंग पर नवनिर्मित गोंदवारा-गुढ़ियारी रेलवे ओव्हरब्रिज का लोकार्पण किया। इस रेलवे ओव्हरब्रिज का निर्माण 51 करोड़ 62 लाख रूपए की राशि से किया गया है।
मुख्यमंत्री  बघेल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस व्यस्त रेल मार्ग पर रेलवे ओवर ब्रिज के लोकार्पण के साथ क्ष्रेत्र के लोगों की बहुत पुरानी मांग आज पूरी हो गई। इससे यहां के लगभग दो लाख लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रायपुर शहर के विकास के लिए राज्य सरकार कोई कमी नहीँ होने देगी। राज्य सरकार का प्रयास है कि सड़क, पुल और भवन निर्माण संबंधी कार्य निर्धारित समयसीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे हों।
श्री बघेल ने इस अवसर पर सभी जनप्रतिनिधियों से प्रदेश के विकास में सक्रिय सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से छत्तीसगढ़ देश का 9 वां बड़ा राज्य है। यहां राष्ट्रीय राजमार्ग, जिला और राज्य राजमार्गों की आवश्यकता है, विशेष रूप से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोकसभा सांसद श्री सुनील सोनी और राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा सहित छत्तीसगढ़ से सभी सांसदों से प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकर से शतप्रतिशत अनुदान दिलाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया है। वर्तमान में केंद्र और राज्य का हिस्सा 60 अनुपात 40 कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्गम क्षेत्र होने के कारण नक्सल क्षेत्र में सड़क निर्माण में राज्य सरकार को बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ती है।
उन्होंने कार्यक्रम में शहरी क्षेत्रों में छोटे भूखंडों की रजिस्ट्री प्रारम्भ करने, डायवर्सन की प्रक्रिया के सरलीकरण के राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों सहित सर्वभौम सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जानकारी दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकनिर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने की।  उन्होंने इस रेल ओवर ब्रिज के लोकार्पण पर क्षेत्र के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। विधायक श्री सत्यनाराण शर्मा और लोकसभा सांसद श्री सुनिल सोनी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
कार्यक्रम में रेलवे ओव्हरब्रिज के सम्बन्ध में जानकारी दी गई कि इस मार्ग पर बड़ी संख्या में रेलों के गुजरने के कारण बार-बार रेलवे फाटक बंद होने से आवागमन अवरूद्ध हो जाता था, जिसके कारण लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। इसकी कुल लम्बाई 475 मीटर तथा चौड़ाई 13 मीटर है। इस रेलवे ओव्हरब्रिज के पहुंच मार्ग की लम्बाई गुढ़ियारी की ओर 130 मीटर तथा गोंदवारा की ओर 141 मीटर है। गोंदवारा रेलवे ओव्हरब्रिज के निर्माण से गोंदवारा तथा कबीरनगर आदि क्षेत्र के लोगों को अब आवागमन में काफी सुविधा होगी। साथ ही इससे समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी। इसके निर्माण से क्षेत्र की लगभग दो लाख की आबादी को सीधे लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, विधायक सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा और विकास उपाध्याय , अपर मुख्यसचिव श्री अमिताभ जैन, लोकनिर्माण विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री अनिल राय और प्रमुख अभियंता श्री डी के अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.