आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय आदिम जाति कल्याण एवं आश्रम संस्थान समिति ’संचालक मंडल’ की बैठक में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की शैक्षणिक वार्षिक कार्य योजना का अनुमोदन किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से प्रत्येक माह बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण, आवासीय परिसर की स्वच्छता के लिए हर माह दो बार द्वितीय एवं तृतीय शनिवार को स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्था का चयन कर संस्था का मूल्यांकन करने और नियमित रूप से समय-समय पर जिला स्तरीय समिति की बैठक कर समीक्षा की जाए। विद्यालयों में प्रवेश लेने के बाद नव प्रवेशित विद्यार्थियों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
अनुमोदित कार्य योजना के अनुसार जुलाई माह में 10 जुलाई से 15 जुलाई के मध्य नव प्रवेशित विद्यार्थियों का परिचय सम्मेलन का आयोजन, 15 से 25 जुलाई के मध्य बागवानी एवं वृक्षारोपण सप्ताह, अंतिम सप्ताह में जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की जाएगी।
 अगस्त माह में वृक्षारोपण, स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पिछले वर्षो में रोपित किए गए पौधों को विद्यार्थी रक्षा सूत्र बांधेंगे, तृतीय शनिवार को गायन, लेखन, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित करने, द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को स्वच्छता दिवस, 25 से 30 अगस्त खेल दिवस में संस्था स्तर पर खेलों का आयोजन छात्रों का विकासखण्ड स्तरीय खेल आयोजन हेतु चयन किया जाएगा।
सितम्बर माह में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस, द्वितीय सप्ताह में साक्षरता सप्ताह, 13 से 15 सितम्बर के मध्य हिन्दी सप्ताह में भाषण, गीत एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन और प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु चयन संस्था का मूल्यांकन किया जाए।
अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में जिला स्तरीय समिति की बैठक, गांधी जयंती, बाल दिवस पर भाषण, गीत एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता, अंतिम सप्ताह खेल सप्ताह होगा।
    दिसम्बर माह में 10 दिसम्बर को वीर नारायण सिंह बलिदान दिवस एवं मानव अधिकार दिवस, 15 से 25 दिसम्बर के मध्य वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
    जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में जिला स्तरीय समिति की बैठक, तृतीय शनिवार को गायन, लेखन, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी के सांस्कृतिक आयोजन, 12 से 15 जनवरी के मध्य युवा महोत्सव (विवेकानंद जयंती), 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, प्रतियोगी परीक्षा हेतु चयनित संस्था का मूल्यांकन किया जाएगा।
    फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में विकासखण्ड स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी, प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवाई जाए। मार्च माह में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, बोर्ड एवं वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।