Monday, 11 March 2019

छात्रों ने किसान के द्वारा दान की जमीन पर बनाया तालाब, अब गर्मी में नहीं होगी पानी की समस्या


छात्रों ने किसान के द्वारा दान की जमीन पर बनाया तालाब, अब गर्मी में नहीं होगी पानी की समस्या


सीएमडी कॉलेज के 30 स्वयंसेवकों ने गांव में पानी की समस्या दूर करने एक एकड़ जमीन में तालाब बनाया है। इस तालाब का संरक्षण गांव के लोग करें इसके लिए स्वयंसेवकों ने यहां शिव मंदिर भी बनाया है। जिसकी पूजा करने प्रतिदिन गांव के लोग पहुंच रहे हैं।
बारिश का पानी रोकने के लिए इस्तेमाल होने वाली जमीन पर बनाया तालाब
बिलासपुर से 35 किमी दूर स्थित पंचायत पटता के आश्रित गांव वसा के ग्रामीणों को जब पता चला कि राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र उनके गांव में 7 दिवसीय शिविर लगाएंगे। ग्रामीणों ने छात्रों से तालाब बनाने की इच्छा जाहिर की। तालाब के लिए जमीन बड़ी समस्या थी। सीएमडी कॉलेज के प्रफेसर डॉ. पीएल चंद्राकर ने ग्रामीणों से चर्चा की। किसान प्रेम सिंह ने बताया कि उनके 7 एकड़ खेत के ऊपर पहाड़ के पास 1 एकड़ जमीन खाली है। जिसका उपयोग बारिश में पानी रोकने के लिए करते हैं। स्वयं सेवकों ने इस जमीन पर तालाब बनाने का निर्णय लिया और तालाब बनाया।
अमरकंटक से शिवलिंग लाकर स्थापना
शिव मंदिर के लिए स्वयंसेवक अमरकंटक से शिवलिंग ले आए। स्वयंसेवक ओम प्रकाश चौबे, दीपेश गौरहा, प्रखर द्विवेदी सहित अन्य स्वयंसेवकों ने वैदिक मंत्रों के साथ 6 घंटे पूजा कर शिव लिंग की स्थापना की। अब ग्रामीण वहां प्रतिदिन पूजा करने पहुंच रहे हैं। तालाब के लिए जमीन देने वाले प्रेम सिंह मरा वी रोज सुबह तालाब की आरती करते हैं।
कुएं की सफाई कर फलोद्यान की सिंचाई
जमीन में औषधीय पौधे लगाकर आयुर्वेद ग्राम बनाया है। उद्यान में अमरुद, नारियल, जामुन समेत 300 पौधे लगाए। कुएं की स्वयं सेवकों ने सफाई कर इसमें मोटर लगाया है। इससे उद्यान में सिंचाई हो रही है।
सिंचाई भी कर सकेंगे
किसान केशव प्रसाद यादव ने बताया कि यहां एक हजार लोग रहते हैं। तालाब 2 किमी दूर है। जानवरों की निस्तारी, खेतों की सिंचाई, दशगात्र में कार्यक्रम करने सहित पानी संबंधित अन्य कार्य के लिए ग्रामीणों को वहां जाना पड़ रहा था। अब नया तालाब बनने से पानी की समस्या दूर हो रही है। किसान खेतों की सिंचाई भी कर सकेंगे। ग्रामीण नन कुराम भैना ने बताया किछात्रों ने 7 दिन में 110 मीटर पहाड़ खोदकर नहर बनाई थी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.