Thursday, 7 March 2019

प्रदेश स्‍तरीय मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की कार्यशाला सम्‍पन्‍न


प्रदेश स्‍तरीय मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की कार्यशाला सम्‍पन्‍न
चुनाव प्रक्रिया में जनसम्‍पर्क अधिकारियों की भूमिका महत्‍वपूर्ण: मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी

मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की कार्यशाला में कहा कि चुनावी गतिविधियों में जनसम्‍पर्क अधिकारियों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। राजनैतिक दलों, जनता और चुनाव आयोग के बीच जनसम्‍पर्क अधिकारी सेतु का काम करते हैं। जनता तथा राजनैतिक दलों को समय-समय पर आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों को जनसम्‍पर्क अधिकारी मीडिया के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराते हैं।
श्री राव ने कहा कि विगत विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। विधानसभा चुनाव में मतदान 75 प्रतिशत से अधिक रहा है। महिला-पुरूषों के मतदान में केवल 2 प्रतिशत अन्‍तर रहा है। पुरूष मतदाताओं ने 76 और महिला मतदाताओं ने 74 प्रतिशत मतदान किया है। 21 हजार से अधिक शिकायतों का आचार संहिता के दौरान निराकरण किया गया और व्‍यय नियंत्रण की कार्यवाही में 72 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध शराब, राशि और सामग्री जप्‍त की गई। इन सब उप‍लब्धियों में जनसम्‍पर्क अधिकारियों का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है।
श्री कान्‍ता राव ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में एमसीएमसी का पुनर्गठन कर सोशल मीडिया विशेषज्ञ को भी सम्मिलित किया गया है। पेड न्‍यूज के प्रकरण संज्ञान में आने पर अथवा मॉनीटरिंग समिति के समक्ष शिकायत होने पर समीक्षा के दौरान सही पाये जाने पर व्‍यय उम्‍मीदवार के खाते में जोड़ा जायेगा । विगत विधानसभा चुनाव में पेड न्‍यूज के 123 प्रकरण में व्‍यय उम्‍मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा गया था।
संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि चुनाव के दौरान मीडिया के साथ समन्‍वय जरूरी है। चुनाव के दौरान चल रही प्रत्‍येक गतिविधि‍से मीडिया को अवगत करायें और मीडिया में प्रचारित हो रही प्रत्‍येक खबर पर नजर रख कर आम जनता और राजनैतिक दलों को वस्‍तु-स्थिति से अवगत करवायें। प्री-पोल और पोल-डे के दिन सही आंकड़े प्रचारित करने के लिये मीडिया को समयबद्व जानकारी उपलब्ध करवायें।
संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल ने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। जिलों में आचार संहिता के दौरान कार्य करने में इससे सहायता मिलेगी।
कार्यशाला में श्री सुनील वर्मा ने सोशल मीडिया एवं अपर कलेक्‍टर श्री एन.पी. तिवारी ने एमसीएमसी की कार्य-प्रणाली का प्रशिक्षण दिया।
कार्यशाला में उप मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश श्रीवास्‍तव, श्री संजीव जैन और जिलों से आये जनसंपर्क अधिकारी और मीडिया सेल के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.