Saturday, 9 February 2019

एक मार्च से सभी केंद्रीय विद्यालयों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू

राजधानी समेत प्रदेश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2019-20 के लिए पहली कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया एक मार्च से शुरू होगी। यह प्रक्रिया 19 मार्च तक चलेगी। आवेदन ऑनलाइन मंगाए जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दाखिले के लिए बाकायदा अधिसूचना जारी कर दी है। पहली कक्षा के लिए पहली सूची 26 मार्च को आएगी। इसके बाद दूसरी सूची नौ अप्रैल और यदि सीट बचती है तो अंतिम सूची 23 अप्रैल को आएगी। यदि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश के लिए दूसरी अधिसूचना 30 मार्च को आएगी तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 मार्च से छह अप्रैल तक चलेगी। आरटीई के तहत आठ अप्रैल तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालयों में वर्तमान लोकसभा सांसद जिनका कार्यकाल मई में खत्म हो रहा है, वे भी इस साल लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता से पहले अपने कूपन का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें सभी राज्यसभा और लोकसभा सांसदों को 10 कूपन दिए जाएंगे। लोकसभा सांसद अपने क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालय के लिए प्रवेश की अनुशंसा कर सकेंगे। यदि उनके क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय नहीं है, तो वह अपने क्षेत्र के पड़ोसी संसदीय क्षेत्र में बने केंद्रीय विद्यालय के लिए सिफारिश कर सकते हैं। वहीं राज्यसभा सदस्य देश या प्रदेश के किसी भी केंद्रीय विद्यालय में 10 बच्चों के दाखिले के लिए अनुशंसा कर सकते हैं।

आरटीई के तहत 25 प्रतिशत सीटों में होगा दाखिला
शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर बीपीएल कार्डधारी, एससी/ एसटी, 40 फीसद शारीरिक या मानसिक दिव्यांग, एचआइवी या एड्स से पीड़ित, अनाथ, परित्यक्ता एवं आत्म समर्पित बच्चों को दाखिले में अवसर मिलेगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति, जनजाति अथवा विमुक्त जाति अथवा वनभूमि अधिकार उपभोग पत्र धारण करने वाले या 40 प्रतिशत व उससे अधिक दिव्यांग या फिर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार पात्र होंगे। आवेदकों को आवेदन के साथ सत्यापित दस्तावेज संलग्न करना अनिवार्य होगा।

राजधानी में तीन विद्यालयों में इतनी सीटों पर होगा दाखिला
राजधानी के तीन केंद्रीय विद्यालयों में केंद्रीय विद्यालय क्रमांक एक डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में 160, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक दो डीडीनगर में 160 और केंद्रीय विद्यालय नया रायपुर की 40 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया होगी। बता दें कि हर साल केंद्रीय विद्यालयों में हजारों आवेदन आते हैं। इसके मद्देनजर अब आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है, ताकि पालक घर से ही आवेदन कर सकें। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालयों में जिन अभिभावकों को कक्षा एक से कक्षा आठ तक के बच्चे का स्कूल बदलवाना या अन्य स्कूल में दाखिला दिलाना हो, वे आवेदन कर सकेंगे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.