Thursday, 17 January 2019

क्या कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार गिर जाएगी

क्या कर्नाटक में बचेगी कुमारस्वामी की सरकार...कर्नाटक में सियासी घमासान जारी है. प्रदेश में सत्ता को लेकर ड्रामा चल रहा है. बेंगलुरु से गुरुग्राम, हर जगह राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई है. सत्ता और विपक्ष दोनों खेमा एक दूसरे पर विधायक तोड़ने का आरोप लगा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार गिर जाएगी? क्या है सत्ता का मौजूदा समीकरण?
कैसे गिर सकती है मौजूदा सरकार?
कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 विधायक हैं.
कांग्रेस- 80
JDS- 37
BJP- 104
अन्य- 3
क्या मौजूदा सरकार सुरक्षित है?
कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (JDS) दोनों का दावा है कि उनकी सरकार सुरक्षित है. उऩके पास 118 विधायक हैं. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 10 विधायक हैं. 2 निर्दलीय विधायकों का उन्हें समर्थन हासिल है.
कर्नाटक में इस वक्त क्या हो रहा है?
कर्नाटक में इस वक्त कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (JDS) की गठबंधन सरकार है. सात महीने पहले मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व यहां सरकार बनी थी. कांग्रेस और JDS का आरोप है कि विपक्षी दल बीजेपी उनकी सरकार गिराने के फिराक में है. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने कांग्रेस के 6 विधायकों को अपने पाले में कर लिया है. जबकि कई और विधायकों से उनकी बात चल रही है. उधर, बीजेपी ने हॉर्स ट्रेडिंग से अपने विधायकों को बचाने के लिए उन्हें गुरुग्राम के एक 7 स्टार होटल में रखा है
बीजेपी इस गठबंधन को तोड़ने में लगी है. अगर कांग्रेस और JDS के कम से कम 10 विधायक इस्तीफा दे देते हैं तो ऐसे हालात में विधानसभा में सदस्यों की संख्या सिर्फ 211 रह जाएगी. बीजेपी के खेमे में 106 विधायक हो जाएंगे जिसमें 2 निर्दलीय भी शामिल है. लेकिन ये स्थिर सरकार नहीं होगी बीजेपी का दावा है कि 12 विधायक उनके समर्थन में हैं. लेकिन कांग्रेस का कहना है कि सिर्फ 3 विधायक ही टूट सकते हैं.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.