Thursday, 7 June 2018

घर खरीदने के लिए 35 लाख तक मिलेगा सस्ता लोन RBI का तोहफा,


घर खरीदने के लिए 35 लाख तक मिलेगा सस्ता लोन RBI का तोहफा,


भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों के लिए लोन महंगा करने का रास्ता भले ही तैयार कर लिया हो, लेक‍िन इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने आम आदमी को एक बड़ा तोहफा भी दिया है.
भारतीय रिजर्व बैंक ने महानगरों में रहने वाले मध्‍यवर्गीय परिवार के लिए घर खरीदना सस्ता कर दिया है. आरबीआई के मुताबिक महानगरों में घर खरीदने के लिए 35 लाख रुपये तक के लोन को 'प्रायरिटी सेक्टर लेंडिंग (PSL)' श्रेणी में रखा जाएगा.
ये है फैसला: आरबीआई  ने मेट्रो शहरों (जिनकी जनसंख्या 10 लाख और उससे ज्यादा है) के लिए पीएसल श्रेणी के तहत लोन की सीमा बढ़ाकर 35 लाख तक कर दी है. पहले यह सीमा 28 लाख रुपये तक थी. दूसरी तरफ, अन्य शहरों के लिए यह सीमा 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख तक कर दी गई है.
आाप पीएसएल श्रेणी का फायदा तब ही उठा सकते हैं, जब आप मेट्रो शहरों में 45 लाख रुपये तक का घर खरीद रहे हैं. अन्य शहरों में घर की कीमत 30 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाह‍िए.
क्या होता है PSL? देश के विकास में योगदान के लिए बैंकों को आरबीआई की तरफ से एक लक्ष्य दिया जाता है. इसके तहत उन्हें तय सेक्टर्स को रियायती दरों पर लोन देना होता है.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.