Saturday, 26 May 2018

देश के पहले स्मार्ट हाईवे का मोदी खुली जीप में करेंगे उद्घाटन

देश के पहले स्मार्ट हाईवे का मोदी खुली जीप में करेंगे उद्घाटन

नरेंद्र मोदी रविवार को यूपी के बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्धाटन करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली से मेरठ हाईवे पर खुली जीप में 6 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे। 96 किमी लंबे इस हाईवे से दिल्ली-मेरठ का सफर महज 45 मिनट में पूरा होगा। इसे बनाने में 841 करोड़ लागत आई। प्रधानमंत्री सोनीपत के कुंडली से पलवल के बीच बने देश के पहले स्मार्ट और ग्रीन एक्सप्रेसवे की भी शुरुआत करेंगे। 135 किली लंबे ईपीई को तैयार करने में 11 हजार करोड़ का खर्च आया है। इसी परियोजना के उद्घाटन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों हाईवे अथॉरिटी को फटकार लगाते हुए कहा था कि अगर प्रधानमंत्री व्यस्त हैं तो इसे 1 जून से खोल दिया जाए।
निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा मोदी का रोड शो
- केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुली जीप में 6 किलोमीटर चलने के बाद मोदी एक प्रदर्शनी और एक्सप्रेसवे के 3डी मॉडल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी हेलिकॉप्टर से बागपत रवाना होंगे और यहां दोनों सड़क परियोजना को देश को समर्पित करेंगे।
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे मेंक्या खास?
- 96 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 841 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। यमुना ब्रिज पर हाईवे के दोनों ओर सोलर सिस्टम लगे हैं। यह देश का पहला ब्रिज होगा, जिस पर वर्टिकल गार्डन, सोलर पावर सिस्टम और ड्रिप सिंचाई के इंतजाम होंगे।
- दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज से यूपी बॉर्डर (गाजियाबाद) तक 6 लेन बनी हैं। इनमें से 4-4 लेन हाईवे की हैं। एक्सप्रेसवे के दोनों ओर 2.5 मीटर चौड़ा साइकिल और पैदल यात्रियों के लिए 1.5 मीटर चौड़ा ट्रैक बना हुआ है।
- हाईवे का पहला चरण निजामुद्दीन से यूपी गेट, दूसरा चरण यूपी गेट से डासना, तीसरा चरण डासना से हापुड़ और चौथा चरण डासना से मेरठ में बना। रिकॉर्ड 17 महीने (करीब 500 दिन) में काम पूरा हुआ।
क्या फायदा होगा?
- दिल्ली से मेरठ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाने वालों को जाम से निजात मिलेगी। एक्सप्रेसवे से अब सिर्फ 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंचा जा सकेगा। अभी 96 किमी दूरी तय करने में करीब 3 घंटे तक लग जाते हैं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.