Monday, 7 May 2018

पहली बार कच्चे तेल की कीमतों में आग 70 डॉलर के पार

पहली बार कच्चे तेल की कीमतों में आग 70 डॉलर के पार

पिछले 2 हफ्ते से पैट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन अब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से तेल कंपनियों पर दाम बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा है। सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में WTI क्रूड की कीमतों ने 70.35 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई को छुआ है जो नवंबर 2014 के बाद सबसे अधिक भाव है। वहीं ब्रेंट क्रूड का दाम भी 75 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है।
इन वजहों से बढ़ा क्रूड ऑयल
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि ईरान और अमेरिका के बीच खींचतान बढ़ने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका फिर से ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगा सकता है, अगर ऐसा हुआ तो ईरान को कच्चा तेल निर्यात करने में दिक्कतें होंगी जिससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और दाम बढ़ सकते हैं।
भारतीय बास्केट के लिए भी क्रूड महंगा
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से भारतीय बास्केट के लिए भी क्रूड ऑयल के दाम बढ़े हैं। अप्रैल के लिए भारतीय बास्केट के लिए क्रूड ऑयल का औसत मासिक दाम 69.30 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया है जो नवंबर 2014 के बाद सबसे अधिक औसत मासिक दाम है।
फिलहाल ये हैं पैट्रोल और डीजल के दाम
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने और रुपए की कमजोरी की वजह से तेल कंपनियों पर पैट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को भी दिल्ली में पैट्रोल का दाम 74.63 रुपए, कोलकाता में 77.32 रुपए, मुंबई में 82.48 रुपए और चेन्नई में 77.43 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। डीजल की बात करें तो सोमवार को दिल्ली में इसका दाम 65.93 रुपए, कोलकाता में 68.63 रुपए, मुंबई में 70.20 रुपए और चेन्नई में 69.56 रुपए प्रति लीटर रहा है।
महंगाई बढ़ने का डर
मार्च में रिटेल महंगाई दर कम होकर 5 महीने के निचले स्त र 4.28 फीसदी आ गई थी लेकिन जानकार इसे स्टेबल नहीं मान रहे हैं। आर.बी.आई. खुद यह अनुमान लगा चुका है कि वित्त वर्ष 2018-19 के पहले 6 महीनों में महंगाई दर 5 फीसदी से ऊपर निकल सकती है। पैट्रोल-डीजल भी रिकॉर्ड लेवल की ओर हैं। ऐसे में महंगाई आगे और बढ़ सकती है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.