Monday 7 May 2018

कर्नाटक में ओपिनियन पोल में किसी को बहुमत नहीं तो फिर कैसे बनेगी सरकार?

कर्नाटक में ओपिनियन पोल में किसी को बहुमत नहीं तो फिर कैसे बनेगी सरकार?

कर्नाटक में आने वाली 12 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं. कर्नाटक में किसकी सरकार बनने की संभावना है और वहां किस पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिल सकती हैं इसको लेकर एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में सामने आया है कि वहां किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. हालांकि ओपिनियन पोल में कांग्रेस पार्टी कर्नाटक चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आती दिख रही है लेकिन फिर भी वो बहुमत के आंकड़े से दूर दिख रही है.
कर्नाटक में कुल 224 सीटों हैं जिसमें से 223 पर चुनाव होने हैं. एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में कर्नाटक में कांग्रेस को 97 सीटें और बीजेपी को 87 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं जेडीएस को 37 और अन्य के खाते में 4 सीटें जाती दिख रही हैं. इस लिहाज से देखें तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही बहुमत का 112 सीटों का जादुई आंकड़ा हासिल करने के लिए गठबंधन करने की जरूरत होगी. जानें इस सूरत में कांग्रेस या बीजेपी की सरकार कैसे बन सकती है-
कर्नाटक में कांग्रेस की ऐसे बन सकती है सरकार
अगर ओपिनियन पोल के मुताबिक ही कांग्रेस को 97 सीटें मिलती हैं तो ये जेडीएस के साथ गठबंधन कर सकती है जिसे पोल में 37 सीटें मिलने का अनुमान है. इस तरह कांग्रेस की 97 और जेडीएस की 37 सीटें मिलाकर 134 सीटें हो सकती हैं जो बहुमत से 22 ज्यादा हैं और इस तरह कांग्रेस की सरकार कर्नाटक में बन सकती है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.