Saturday, 19 May 2018

मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास किया


मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास किया

कश्मीर के बांदीपोरा ज़िले में वो 330 मेगावॉट किसनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्धाटन करेंगे. प्रधानमंत्री लेह शहर में सम्मानित लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में भी शामिल होंगे. साथ ही नई दिल्ली लौटने से पहले रविवार को जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसकेयूएएसटी) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे.
जम्मू-कश्मीर के इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी होंगे. लेकिन इस दौरे में प्रधानमंत्री ने एक बहुत ही अहम परियोजना का शिलान्यास किया. वो करगिल ज़िले के द्रास में ज़ोजिला सुरंग की आधारशिला रखी. 14 किलोमीटर लंबी ये सुरंग ना केवल देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग होगी बल्कि आने-जाने के लिए सड़कों वाली यह एशिया की सबसे लंबी सुरंग भी होगी.
इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच बारहों महीने संपर्क बना रहेगा. फिलहाल यह इलाक़ा ठंड के महीनों में देश के बाक़ी हिस्से से कटा रहता है. इस सुरंग के पूरा होने से लद्दाख क्षेत्र से पूरे देश का संपर्क सालों भर बना रहेगा. साथ ही ज़ोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला 3.5 घंटे का वक़्त भी महज़ 15 मिनट ही रह जाएगा.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.