Saturday, 5 May 2018

गुलशन कुमार की बायोपिक के लिए सामने आया रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का नाम


गुलशन कुमार की बायोपिक के लिए सामने आया रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का नाम

कभी गुलशन कुमार दिल्ली में फल बेचते थे और फिर वह बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्म निर्माता बन गए. उनकी जिंदगी का ये सफर किसी के लिए भी प्रेरणा का जरिया हो सकता है. अब वह इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी जिंदगी को फिल्म के जरिये दिखाने के लिए बॉलीवुड फिल्ममेकर्स काफी समय से कोशिश में लगे हैं. उनकी बायोपिक को नाम दिया गया है मोगुल. पहले खबर थी कि इस फिल्म में उनका रोल अक्षय कुमार करेंगे. अब सुनने में आया है कि अक्षय ने इस फिल्म को छोड़ दिया है. ऐसे में दो और नामों की चर्चा सामने आ रही है. आज (5 मई) गुलशन कुमार के जन्मदिन पर जानते हैं इस फिल्म और उनकी जिंदगी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.
5 मई 1951 को दिल्‍ली के पंजाबी परिवार में गुलशन कुमार का जन्म हुआ था. शुरुआत में वह दिल्‍ली में फल बेचते थे. उनके पिता दिल्‍ली के दरियांगज इलाके में जूस बेचने का काम करते थे और उन्‍होंने वहीं से ठेले पर कैसेट्स ऑडियो रिकॉर्ड्स बेचने का काम शुरू किया. धीरे-धीरे संघर्ष करते हुए वह बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्‍म निर्माता बन गए. उनकी म्‍यूजिक कंपनी आज देश की सबसे बड़ी संगीत निर्माण करने वाली कंपनी है.
नोएडा में खोली थी म्यूजिक कंपनी
बॉलीवुड के विशाल संगीत उद्योग की ओर उनका यह एक सबसे अहम कदम था. उन्‍होंने आगे चलकर अपने व्‍यवसाय को और बढ़ाया और सुपर कैसेट इंडस्‍ट्रीज के नाम से अपनी कंपनी शुरू की. बाद में उन्‍होंने दिल्‍ली से सटे नोएडा में एक म्‍यूजिक कंपनी खोली और 1970 के दशक में बेहतरीन क्‍वॉलिटी के संगीत कैसेट बेचने के कारोबार को फैला दिया. इसके बाद उन्‍होंने बॉलीवुडकी ओर रुख किया और मुंबई आ गए. गुलशन कुमार ने इसी संगीत कंपनी सुपर कैसेट इंडस्‍ट्री के तहत, ‘टी-सीरीजसंगीत लेबल की स्थापना की.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.