Thursday 19 April 2018

इस वर्ष 7 मेडिकल कॉलेज मध्यप्रदेश में खोले जाएंगे : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा


इस वर्ष 7 मेडिकल कॉलेज मध्यप्रदेश में खोले जाएंगे : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने एमवाय परिसर में आज 850 बिस्तरों वाले सुपर स्पेशलिटी सेन्टर का शिलान्यास किया। श्रीमती महाजन ने कहा कि यह सेन्टर मालवा के नागरिकों के लिए केन्द्र सरकार की सबसे बड़ी सौगात है। पिछले 4 वर्षो से प्रायासरत रहने के बाद उन्होंने कहा कि 200 करोड़ रूपये की लागत से यह सुपर स्पेशलिटी सेन्टर मात्र 21 महीने में बनाकर तैयार हो जाएगा। इसकी कुल लागत का 60 प्रतिशत केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि प्रदेश सरकार देगी।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे पी नड्डा ने कहा कि देश में जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज से जोड़ा जायेगा। तीन लोकसभा क्षेत्र के बीच एक मेडिकल कॉलेज खुलेगा। मध्यप्रदेश में इस वर्ष 7 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। आने वाले वर्षो में मध्यप्रदेश में तीन और मेडिकल कॉलेज और तीन और सुपर स्पेशलिटी सेन्टर खोले जाएंगे। ये सुपर स्पेशलिटी सेन्टर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) की तर्ज पर काम करेंगे। उन्होंने बताया कि देश में मेडिकल पीजी की सीटें 30 हजार से बढ़ाकर 54 हजार कर दी गई हैं। इंदौर में भी यूजी और पीजी की सीटें बढ़ाई गई हैं। भोपाल और रायपुर में भी सुपर स्पेशलिटी सेन्टर खोला जायेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान के तहत सभी बच्चों को नीमोनिया और डायरिया सहित 12 प्रकार के टीके लगाये जाएंगे। कैंसर, एड्स और डायबीटीज का प्राथमिक अवस्था में ही समाधान ढूढ़ा जायेगा।
भारत सरकार के सचिव स्वास्थ्य श्री सुनील शर्मा ने बताया कि यह सुपर स्पेशलिटी सेन्टर दिसम्बर 2019 तक पूरा हो जायेगा। इसके लिए सभी आवश्यक संसाधन केन्द्र सरकार मुहैया करायेगा। इस अस्पताल में कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, मेडिकल गेस्टोइंट्रोलॉजी, सर्जिकल गेस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी, काड्रियक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, यूरो सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी विभाग खोले जाएंगे। यह अस्पताल बेसमेंट और ग्राउण्ड सहित 10 मंजिला होगा। यह मध्यप्रदेश में एक मात्र शासकीय चिकित्सालय होगा, जिसमें उत्कृष्ट स्तर की सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकीय सेवाओं के साथ अंग प्रत्यारोपण की भी सुविधा होगी।
इस अवसर पर आईडीए अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी, विधायक सुश्री उषा ठाकुर, श्री राजेश सोनकर, श्री सुदर्शन गुप्ता, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री शिवशेखर शुक्ला के अलावा बड़ी संख्या में समाजिक कार्यकर्ता एवं मेडिकल छात्र मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.