Monday, 23 April 2018

नर्मदा नियंत्रण मण्डल की बैठक मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में हुई


नर्मदा नियंत्रण मण्डल की बैठक मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में हुई

नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक आज संपन्न बैठक में 5993 करोड़ रुपये की सूक्ष्म उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की। स्वीकृत सिंचाई परियोजनाओं में 3019 करोड़ की नर्मदा-पार्वती लिंक और 2974 करोड़ की नर्मदा-कालीसिंध लिंक परियोजना शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने मंडल की पिछली बैठक के निर्णयों पर की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की।
बताया गया कि नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना के प्रथम और द्वितीय चरण में सीहोर जिले के 187 गांव के किसान लाभान्वित होंगे। तहसील आष्टा, शाजापुर और इछावर की एक लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इसी तरह नर्मदा-कालीसिंध लिंक परियोजना में सीहोर जिले के 13, शाजापुर जिले के 10 और देवास जिले के 168 गांवों को मिलाकर 191 गांवों के ग्रामीण लाभान्वित होंगे।
जानकारी दी गई कि इन सूक्ष्म उद्वहन परियोजनाओं में समस्त जलापूर्ति पाइप लाइन से की जाएगी। प्रत्येक ढाई चक पर किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्ध होगा, जिसका प्रेशर हैड 20 मीटर होने से किसान आसानी से स्प्रिंकलर से सिंचाई कर सकेंगे।
इस मौके पर ऊर्जा मंत्री श्री पारस चंद्र जैन, नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री लालसिंह आर्य, नर्मदा विकास घाटी प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश साहनी, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, प्रमुख सचिव नर्मदा घाटी विकास श्री रजनीश वैश्य सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.