Wednesday, 25 April 2018

आपके खाते में एंप्लॉयर ने पीएफ राशि जमा कराई या नहीं, EPFO देगा जानकारी


आपके खाते में एंप्लॉयर ने पीएफ राशि जमा कराई या नहीं, EPFO देगा जानकारी

अगर आपका एंप्लॉयर आपकी सैलरी से पीएफ काटता है लेकिन आपके पीएफ खाते में जमा नहीं करता है तो अब इसकी जानकारी आपके पास खुद ईपीएफओ पहुंचाएगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आज कहा कि अगर एंप्लॉयर प्रोविडेंट फंड में योगदान को ईपीएफओ के पास समय पर जमा नहीं करते हैं, वह इसकी सूचना अपने अंशधारकों को देगा.
ईपीएफओ ने एक बयान में कहा , ‘जिन सदस्यों का योगदान समय पर जमा नहीं होता, उसके बारे में सूचना नहीं दी जाती. इससे खाताधारकों को समय पर इसकी जानकारी नहीं मिल पाती कि उनके खाते में पीएफ का पैसा समय से जमा हो रहा है या नहीं.
फिलहाल ईपीएफओ पंजीकृत यूनिवर्सल अकाउंट नंबर रखने वाले अंशधारकों के खाते में केवल जमा राशि के बारे में ही एसएमएस: ईमेल के जरिये सूचना देता है.
ईपीएफओ ने ट्रांसपेरेंसी बढ़ाने के इरादे से यह फैसला किया गया है कि उन अंशधारकों को एसएमएस या ई-मेल (जिन्होंने यूएएन खाते में अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल रजिस्टर्ड कराया है) के जरिये यह सूचना दी जाएगी जिनके एंप्लॉयर ने संबंधित महीने का समय पर योगदान राशि ईपीएफओ के पास जमा नहीं कराई होगी.
संगठन के अनुसार अब योगदान राशि जमा किये जाने के बारे में जानकारी ई-पासबुक ऑनलाइन और उमंग मोबाइल एप के जरिये भी मुहैया कराई जा सकेगी. इसके अलावा ईपीएफओ के सदस्य मिस्ड कालसर्विस के जरिये भी सूचना हासिल कर सकते हैं. जिन ईपीएफओ सदस्यों का मासिक योगदान नियमित तौर पर प्राप्त होता है, वे इन बताए गए ऑप्शन का इस्तेमाल कर अपना योगदान देख सकते हैं.
ईपीएफओ के अंशधारकों की संख्या 5 करोड़ से अधिक है. संगठन 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के फंड का मैनेजमेंट करता है. कई बार ऐसा होता है कि कंपनियां एंप्लॉई की सैलरी से पीएफ काटती हैं पर उसे उसके खाते में जमा नहीं करती या देरी करती हैं.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.